Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

भारत और यूएई ने परमाणु ऊर्जा, पेट्रोलियम पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, अबु धाबी के क्राउन प्र‍िंस ने बापू को दी श्रद्धांजलि

Tripada Dwivedi
9 Sep 2024 1:15 PM GMT
भारत और यूएई ने परमाणु ऊर्जा, पेट्रोलियम पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, अबु धाबी के क्राउन प्र‍िंस ने बापू को दी श्रद्धांजलि
x

नई दिल्ली। अबु धाबी के क्राउन प्र‍िंस शेख खाल‍िद बिन मोहम्‍मद बिन जाएद अल नाहयान दो दिन के दौरे पर इस समय भारत में हैं। पीएम मोदी के साथ उनकी मुलाकात हुई। क्राउन प्र‍िंस का यह पहला भारतीय दौरा है। भारत और यूएई ने परमाणु ऊर्जा, पेट्रोलियम पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने राजघाट पर अमलतास (कैसिया फिस्टुला) का पौधा लगाया। वह पौधा लगाने वाले यूएई के तीसरी पीढ़ी के नेता हैं। राजघाट के इतिहास में यह पहली बार है कि एक ही देश के नेताओं की तीन पीढ़ियों ने महात्मा गांधी की विरासत का सम्मान करते हुए पेड़ लगाए हैं, जो भारत और यूएई के बीच गहरे और बढ़ते संबंधों को दर्शाता है। इसके बाद दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने क्राउन प्र‍िंस से मुलाकात की।

बता दें फरवरी में पीएम मोदी यूएई गए थे, वहां भव्‍य मंदिर की आधारश‍िला रखी थी, जिसके ल‍िए जमीन खुद यूएई के राष्‍ट्रपत‍ि शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान ने लीज पर दी थी। जब से मोदी प्रधानमंत्री बने हैं तब से 7 बार यूएई का दौरा कर चुके हैं।

Next Story