Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

IND vs PAK Weather Update: भारत-पाकिस्तान मैच में आज भी होगी बारिश? जानें कैसा है कोलंबो के मौसम का ताजा हाल

Abhay updhyay
11 Sep 2023 5:22 AM GMT
IND vs PAK Weather Update: भारत-पाकिस्तान मैच में आज भी होगी बारिश? जानें कैसा है कोलंबो के मौसम का ताजा हाल
x

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में एक चीज जो अब तक लगातार बनी हुई है वो है बारिश. भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप चरण का मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद रविवार को सुपर फोर मैच में भी खलल पड़ा। जिसके कारण पहली पारी का खेल भी पूरा नहीं हो सका. रविवार शाम पांच बजे बारिश हुई और कल पूरा दिन इसमें बह गया.

अब यह मैच आज रिजर्व डे पर खेला जाएगा. कल अंपायरों ने मैच कराने की पूरी कोशिश की, लेकिन मैदान गीला होने के कारण मैच शुरू नहीं हो सका. हालाँकि, जब इसे चालू करने का प्रयास किया गया, तो फिर से बारिश हुई और कल का काम धुल गया। एशियन क्रिकेट काउंसिल ने पहले ही इस मैच के लिए रिजर्व डे की घोषणा कर दी थी और इसलिए अब यह मैच आज होगा.

रिजर्व डे की खेल शर्तों के मुताबिक आज यह मैच पूरे 50-50 ओवर का खेला जाएगा. हालाँकि, क्या ये मैच आज भी पूरा हो पाएगा? क्या आज भी बारिश बनेगी विलेन? ये सभी सवाल फैंस के मन में हैं. तो आइए जानते हैं आज यानी रिजर्व डे पर कोलंबो में कैसा रहने वाला है मौसम....

सबसे पहले जानिए क्या हैं नियम

अगर भारत-पाकिस्तान का मैच आज शुरू होता है तो नियमों के मुताबिक मैच वहीं से शुरू होगा जहां रविवार को खेला गया था. यानी भारतीय पारी 24.1 ओवर से शुरू होगी. भारत ने 24.1 ओवर में दो विकेट खोकर 147 रन बना लिए हैं. यहीं से खेल शुरू होगा और पूरे 50 ओवर का मैच खेला जाएगा. फिर पाकिस्तान भी पूरे 50 ओवर खेलेगा.

https://twitter.com/mominsaqib/status/1700894846092005563?s=20

बारिश की संभावना क्या है?

रिज़र्व डे पर भी कोलंबो के मौसम का पूर्वानुमान उतना अच्छा नहीं लग रहा है। वहां सुबह से ही बारिश हो रही थी और मैदान ढका हुआ है. हालांकि धूप निकलने की संभावना है. मौसम रिपोर्ट के मुताबिक एक बार फिर भारत-पाकिस्तान मैच बारिश के कारण रद्द हो सकता है. यानी रिजर्व डे पर भी बारिश की पूरी संभावना है. एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, कोलंबो में शाम 5 बजे के आसपास बारिश की 80 फीसदी संभावना है. मैच अपने नियमित समय दोपहर तीन बजे से ही शुरू होगा. वहीं, वेदर डॉट कॉम के मुताबिक, आज दोपहर 3 बजे के बाद से कोलंबो में बारिश की संभावना कभी भी 70 फीसदी से कम नहीं रही है. इसका मतलब है कि कल से भी ज्यादा बारिश होने की संभावना है. बारिश की सबसे ज्यादा संभावना शाम 5.30 बजे है.

नियम क्या हैं?

रिजर्व डे की खेल स्थितियां भी अन्य दिनों की तरह ही होती हैं. अंपायर पूरे 50 ओवर कराने की कोशिश करेंगे. अगर बारिश के कारण खेल बाधित होता है तो हम कम से कम 20-20 ओवर का मैच कराने की कोशिश करेंगे. मैच के नतीजे के लिए दोनों पारियों में 20-20 ओवर का खेल होना जरूरी है. चूंकि भारत 20 ओवर खेल चुका है. अब ऐसे में पाकिस्तान भी 20 ओवर पूरे करने की कोशिश करेगा.

यानी मान लीजिए कि भारतीय टीम की पारी के 40वें ओवर में बारिश शुरू हो जाती है और तीन-चार घंटे बाद रुक जाती है. ऐसे में ओवरों में कटौती होनी शुरू हो जाएगी. अंपायर डकवर्थ-लुईस नियम का उपयोग करेंगे और निर्धारित ओवर में पाकिस्तान को लक्ष्य देंगे। मान लीजिए पाकिस्तान को डीएलएस के तहत 30 ओवर में कोई लक्ष्य मिलता है.

अगर पाकिस्तान सिर्फ 15 ओवर खेलता है और तभी बारिश आ जाती है और मैच नहीं खेला जा सकेगा. ऐसे में मैच रद्द कर दिया जाएगा क्योंकि 20 ओवर खेलना जरूरी है. वहीं, अगर पाकिस्तान की टीम 21 ओवर खेलती है और उसके बाद बारिश बाधा डालती है और फिर मैच नहीं खेला जा पाता है तो डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल किया जाएगा और मैच का नतीजा पता चल जाएगा.

अगर मैच रद्द हुआ तो क्या होगा?

सुपर फोर राउंड में मैच जीतने वाली टीम को दो अंक मिलते हैं। वहीं, बारिश के कारण मैच धुलने या ड्रॉ होने की स्थिति में दोनों टीमें एक-एक अंक साझा करती हैं। पाकिस्तान की टीम सुपर फोर में पहले ही एक मैच जीत चुकी है. उसने सुपर फोर के पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था. ऐसे में अगर पाकिस्तान की टीम यह मैच जीतती है तो उसके चार अंक हो जाएंगे और फाइनल में उसकी जगह लगभग पक्की हो जाएगी. वहीं, बारिश से धुलने पर दोनों टीमें एक-एक अंक बांट लेंगी और पाकिस्तान के तीन अंक हो जाएंगे। फाइनल के लिए क्वालिफाई करने का उसका दावा मजबूत हो जाएगा।

वहीं, अगर भारतीय टीम यह मैच जीतती है तो उसे दो अंक मिलेंगे। फाइनल में पहुंचने का उसका दावा मजबूत हो जाएगा. टीम इंडिया को 12 सितंबर को श्रीलंका और 14 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है. बारिश से धुलने पर टीम इंडिया को एक अंक मिलेगा और ऐसे में उसकी राह मुश्किल हो जाएगी. ऐसे में उन्हें अपने अगले दोनों मैच जीतने होंगे, क्योंकि श्रीलंका पहले ही एक मैच जीत चुका है. अगर टीम हारती है तो टीम इंडिया के लिए सुपर फोर के अगले दो मैच करो या मरो जैसे होंगे. पाकिस्तान एक मैच में दो अंक और +1.051 नेट रन रेट के साथ सुपर फोर की अंक तालिका में शीर्ष पर है। श्रीलंका एक मैच में दो अंक और +0.420 नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर है। भारत अपने दोनों मैच हारकर तीसरे और बांग्लादेश चौथे स्थान पर है.|

भारतीय पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 24.1 ओवर में दो विकेट गंवाकर 147 रन बना लिए हैं। फिलहाल केएल राहुल 28 गेंदों में 17 रन और विराट कोहली 16 गेंदों में आठ रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। दोनों के बीच अब तक तीसरे विकेट के लिए 38 गेंदों में 24 रन की साझेदारी हो चुकी है।

वहीं, रोहित शर्मा और शुभमन गिल का तूफान देखने को मिला था। शुभमन ने शाहीन के दो ओवरों में तीन-तीन चौके जड़े थे। वहीं, से पाकिस्तानी गेंदबाजों की लय बिगड़ी। रोहित और शुभमन ने पहले विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को शादाब खान ने तोड़ा। उन्होंने कप्तान रोहित को आउट किया।

हिटमैन ने 50वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 49 गेंदों में छह चौके और चार छक्के की मदद से 56 रन की पारी खेली। वहीं, शुभमन ने वनडे करियर का आठवां अर्धशतक लगाया। उन्हें शाहीन अफरीदी ने सलमान के हाथों कैच कराया। शुभमन 52 गेंदों में 10 चौके की मदद से 58 रन बनाकर आउट हुए।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story