Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पासपोर्ट बनवाने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर! 2 सितंबर तक बंद रहेगा ऑनलाइन पासपोर्ट पोर्टल, जानें क्या है वजह

Neelu Keshari
29 Aug 2024 7:16 AM GMT
पासपोर्ट बनवाने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर! 2 सितंबर तक बंद रहेगा ऑनलाइन पासपोर्ट पोर्टल, जानें क्या है वजह
x

नई दिल्ली। पासपोर्ट बनवाने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर सामने आई है। ऑनलाइन पासपोर्ट पोर्टल रखरखाव प्रकिया की वजह से आज से अगले पांच दिनों के लिए बंद रहेगा। इस अवधि के दौरान कोई नया अपॉइंटमेंट शेड्यूल नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही पहले से बुक किया गया अपॉइंटमेंट फिर से शेड्यूल किया जाएगा।

पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जारी एक नोट में कहा गया है कि पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त 2024, गुरुवार रात आठ बजे से 2 सितंबर, सोमवार सुबह छह बजे तक तकनीकी रखरखाव के लिए बंद रहेगा। इस नागरिकों और सभी MEA/RPO/BOI/ISP/DoP/पुलिस अधिकारियों के लिए सिस्टम उपलब्ध नहीं रहेगा। 30 अगस्त 2024 के लिए पहले से बुक की गई अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल किया जाएगा। इसकी सूचना आवेदकों को समय से पहले ही दे दी जाएगी। इस मामले में विदेश मंत्रालय ने बताया कि यह एक आम और नियमित प्रक्रिया है। अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल करने के लिए हमारे पास हमेशा औचक योजना होती है। सार्वजनिक केन्द्रित सेवा (जैसे पासपोर्ट सेवा केंद्र) के लिए रखरखाव की योजना हमेशा पहले से बनाई जाती है, ताकि जनता को परेशानी न हो। इसलिए अपॉइंटमेंट पुनर्निर्धारित करने में कोई समस्या नहीं आएगी।

पासपोर्ट सेवा पोर्टल का उपयोग नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने या पासपोर्ट को नवीनीकृत करने के लिए देशभर के सेंटर्स पर अपॉइंटमेंट बुक किए जाते हैं। आवेदन करने के बाद अपॉइंटमेंट लिया जाता है। जिस दिन का अपॉइंटमेंट होता है, उस दिन आवेदकों को पासपोर्ट सेंटर्स पर पहुंचना होता है। यहां वे सत्यापन के लिए अपने दस्तावेज प्रस्तुत करते हैं। इसके बाद पुलिस सत्यापन होता है और फिर पासपोर्ट आवेदक के पते पर पहुंच जाता है। आवेदक नियमित मोड का विकल्प चुन सकते हैं जिसमें पासपोर्ट 30-45 वर्किंग डे के अंदर आवेदक तक पहुंच जाता है। इसके अलावा तत्काल मोड का भी विकल्प होता है जिसमें यह कुछ दिनों में ही आवेदक को मिल जाता है।

Next Story