Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

G20 समिट: पीएम मोदी ने काशी को बताया ज्ञान का केंद्र, कहा- डिजिटाइजेशन ने भारत में क्रांतिकारी बदलाव लाए हैं

G20 समिट: पीएम मोदी ने काशी को बताया ज्ञान का केंद्र, कहा- डिजिटाइजेशन ने भारत में क्रांतिकारी बदलाव लाए हैं
x
वाराणसी में चल रही तीन दिवसीय जी-20 बैठक में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रतिनिधियों से जुड़कर उनका स्वागत किया. इस दौरान पीएम ने संबोधित करते हुए कहा- सदियों से काशी ज्ञान चर्चा, संस्कृति और अध्यात्म का केंद्र रही है.

वाराणसी में चल रही तीन दिवसीय जी-20 बैठक में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल होकर प्रतिनिधियों का स्वागत किया. इस दौरान पीएम ने संबोधित करते हुए कहा- काशी सदियों से ज्ञान, चर्चा, संस्कृति और अध्यात्म का केंद्र रही है.

पीएम मोदी ने जी-20 विकास मंत्रियों की बैठक के लिए एक वीडियो संदेश में कहा- काशी में भारत की विविध विरासत का सार है और यह देश के सभी हिस्सों के लोगों के लिए एक परिवर्तन बिंदु के रूप में कार्य करता है।

जी-20 का विकास एजेंडा काशी पहुंचा

उन्होंने आगे कहा- मुझे खुशी है कि जी20 का विकास एजेंडा काशी तक भी पहुंच गया है। ग्लोबल साउथ के लिए विकास एक प्रमुख मुद्दा है। ग्लोबल साउथ के देश वैश्विक COVID महामारी के कारण हुए व्यवधान से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं और भू-राजनीतिक तनाव के कारण खाद्य, ईंधन और उर्वरक संकट ने एक और झटका दिया है। ऐसी परिस्थितियों में आपके द्वारा लिए गए निर्णय का बहुत महत्व है।

इन विषयों पर होगी चर्चा

बैठक में आर्थिक मंदी, ऋण संकट, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, प्रदूषण और जैव विविधता के नुकसान, बढ़ती गरीबी और असमानता, खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा, वैश्विक आपूर्ति-श्रृंखला व्यवधानों सहित आजीविका संकट, और भू-राजनीतिक सहित कई विषयों को शामिल किया गया। संघर्ष और तनाव। लेकिन मंथन होगा।

वार्ता 24 संवाददाता

वार्ता 24 संवाददाता

    Next Story