Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

G20 मीट: पीएम मोदी बोले- भ्रष्टाचार का असर गरीब और वंचित तबके पर सबसे ज्यादा, भारत इसे बर्दाश्त नहीं

Abhay updhyay
12 Aug 2023 5:42 AM GMT
G20 मीट: पीएम मोदी बोले- भ्रष्टाचार का असर गरीब और वंचित तबके पर सबसे ज्यादा, भारत इसे बर्दाश्त नहीं
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोलकाता में जी-20 भ्रष्टाचार निरोधक मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत की भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त जीरो टॉलरेंस नीति है. भ्रष्टाचार का सबसे अधिक प्रभाव गरीबों पर पड़ता है। इसलिए भ्रष्टाचार से लड़ना हमारी जिम्मेदारी है।' हमने आर्थिक भगोड़ों के ख़िलाफ़ क़ानून बनाया. हमारी लड़ाई अब भी जारी है. बैठक के उद्घाटन सत्र में केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भी हिस्सा लिया.

भ्रष्टाचार से संसाधनों का आवंटन प्रभावित होता है: प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार का असर गरीबों और वंचित तबके के लोगों पर पड़ता है. भ्रष्टाचार से संसाधनों का आवंटन प्रभावित होता है। भारत भ्रष्टाचार को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं कर सकता. हमने इसके खिलाफ सख्त नीति अपनायी है.

'भ्रष्टाचार से लड़ना हमारी जनता के प्रति हमारा पवित्र कर्तव्य'

उन्होंने कहा कि G20 में हमारे संयुक्त प्रयास भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। रवीन्द्रनाथ टैगोर ने हमें लालच के प्रति सचेत किया, क्योंकि यह हमें सत्य का एहसास करने से रोकता है। भ्रष्टाचार से लड़ना अपने लोगों के प्रति हमारा पवित्र कर्तव्य है।

2018 G-20 में भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ एजेंडा पेश किया

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि कल्याण योजना की खामियों को दूर कर दिया गया है, लाभार्थियों को सीधे हस्तांतरण के माध्यम से 360 बिलियन डॉलर दिए गए हैं। भगोड़े आर्थिक अपराधियों के खिलाफ एजेंडा 2018 जी-20 में प्रस्तुत किया गया था। यह देखकर खुशी हुई कि आपका समूह क्या कदम उठा रहा है। हम अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाकर और भ्रष्टाचार से निपटने के उपायों को लागू करके बदलाव ला सकते हैं।

अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह ने की

दरअसल, जी-20 भ्रष्टाचार विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने की। जी-20 की यह अब तक की दूसरी मंत्रिस्तरीय बैठक होगी. इससे पहले, भारत की जी-20 की अध्यक्षता में भ्रष्टाचार विरोधी कार्य समूह (एसीडब्ल्यूजी) की तीसरी बैठक 9 से 11 अगस्त तक कोलकाता में आयोजित की गई थी। बैठक में जी-20 सदस्यों, 10 आमंत्रित देशों के 154 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठन।

Next Story