Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

मणिपुर में हिंसा के चार महीने: 175 की मौत, 1100 से ज्यादा घायल; 4,786 घरों को आग के हवाले कर चुके उपद्रवी

Abhay updhyay
15 Sep 2023 5:27 AM GMT
मणिपुर में हिंसा के चार महीने: 175 की मौत, 1100 से ज्यादा घायल; 4,786 घरों को आग के हवाले कर चुके उपद्रवी
x

मणिपुर में चार महीने से हिंसा जारी है. 3 मई को भड़की जातीय हिंसा में कम से कम 175 लोग मारे गए हैं. वहीं, एक हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

हर संभव कार्रवाई कर रहे हैं

आईजीपी (ऑपरेशंस) आईके मुइवा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मणिपुर में फिलहाल हालात अच्छे नहीं हैं. हालाँकि, हम शांति लाने के लिए हर संभव कार्रवाई कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम राज्य के लोगों को आश्वस्त कर सकते हैं कि पुलिस, केंद्रीय बल और नागरिक प्रशासन सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए चौबीसों घंटे प्रयास कर रहे हैं।

मुइवा ने कहा कि मई की शुरुआत में जातीय हिंसा भड़क उठी थी. तब से कम से कम 175 लोग मारे गए हैं, जबकि नौ अभी भी लापता हैं। वहीं, 1,108 घायल हो गए, जबकि करीब 32 लोग लापता हैं।

अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि लापता हथियारों में से 1,359 आग्नेयास्त्र और 15,050 राउंड गोला-बारूद बरामद कर लिया गया है। बता दें, हिंसा के दौरान कथित तौर पर दंगाइयों ने पुलिस से बड़ी संख्या में हथियार और गोला-बारूद लूट लिया था. मुइवा ने कहा कि उपद्रवियों ने कुल 4,786 घरों में आग लगा दी. आगजनी के कम से कम 5,172 मामले दर्ज किए गए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि हिंसा के दौरान 254 चर्च और 132 मंदिर भी ध्वस्त कर दिए गए.

आईजीपी ने कहा कि बिष्णुपुर जिले के फौगाचाओ इखाई से चुराचांदपुर जिले के कांगवई तक सुरक्षा बैरिकेड हटा दिए गए हैं। वहीं, राष्ट्रीय राजमार्गों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. उन्होंने कहा कि 69 शवों की पहचान कर ली गई है. बाकी 96 शवों पर दावा नहीं किया गया है. 28 और 26 शव क्रमशः रिम्स और जेएनआईएमएस में रखे गए हैं, जबकि 42 चुराचांदपुर अस्पताल में हैं।

जयंत ने कहा कि हिंसा के संबंध में अब तक 9,332 मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं, 325 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

यह माजरा हैं

गौरतलब है कि मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मांग के विरोध में 3 मई को पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' के आयोजन के बाद झड़पें शुरू हो गई थीं. तब से अब तक राज्य में कम से कम 160 लोगों की जान जा चुकी है. हिंसा में सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है और हजारों लोग विस्थापित हुए हैं।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story