Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

देवरिया में 6200 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास, गडकरी बोले- पीएम मोदी के नेतृत्व में बदल रही है देश की तस्वीर

Shivam Saini
13 Jun 2023 5:34 AM GMT
देवरिया में 6200 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास, गडकरी बोले- पीएम मोदी के नेतृत्व में बदल रही है देश की तस्वीर
x
गडकरी देवरिया के चीनी मिल मैदान में 6200 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं का शिलान्यास व देवरिया बाईपास का उद्घाटन कर जनसभा को संबोधित कर रहे थे. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि अटल जी के नेतृत्व में मुझे ब्राजील जाने का मौका मिला है।


केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत की तस्वीर बदल रही है। गांव, गरीब और किसान का निरंतर उत्थान होता है। आत्मानबीर भारत की अवधारणा को पूरा किया जा रहा है।

गडकरी देवरिया के चीनी मिल मैदान में 6200 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं का शिलान्यास व देवरिया बाईपास का उद्घाटन कर जनसभा को संबोधित कर रहे थे. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि अटल जी के नेतृत्व में मुझे ब्राजील जाने का मौका मिला है। मैं समझ चुका था कि अगर किसानों का भविष्य बदलना है तो गेहूं, चावल और चना नहीं उगाना होगा, बल्कि किसानों को ऊर्जा दाता बनना होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पराली, खोई और चावल से एथेनॉल बनाने से किसान समृद्ध होगा। ब्राजील में चीनी 42 रुपये किलो बिकती है, हम ब्राजील को 32 रुपये किलो चीनी बेचते हैं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि

मैं खुद तीन चीनी मिलें चलाता हूं, लेकिन उनके मालिक पांच-पांच हजार किसान हैं। वे चीनी से इथेनॉल बनाते हैं।

तो पेट्रोल 15 रुपए प्रति लीटर बिकेगा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में इतना एथेनॉल है कि हम इसे दूसरे देशों को भी निर्यात कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें एथेनॉल बनाने की दिशा में आगे बढ़ना होगा। एथनॉल 60 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, लेकिन पेट्रोल के दाम इससे कहीं ज्यादा हैं. देश में जब एथेनॉल का उत्पादन होगा तो पेट्रोल 15 रुपये प्रति लीटर बिकेगा। इसलिए हमारा सपना है कि पेट्रोल-डीजल की जगह एथेनॉल का इस्तेमाल हो और किसान उसका उत्पादन करें, जिससे किसानों के घर में हजारों करोड़ रुपये जाएंगे।

कचरे से हाइड्रोजन तैयार करनी होगी

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश हाइड्रोजन बनाने वाला पहला राज्य है ताकि हम आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ सकें। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गुहार लगाते हैं। उन्होंने कहा कि कचरे से हाइड्रोजन तैयार करना होगा. सामुदायिक शौचालयों के अपशिष्ट जल से खोई के अलावा हाइड्रोजन बनाया जा सकता है। कहा जाता है कि जब किसान ऊर्जा प्रधान हो जाएगा तो वह आत्मनिर्भर हो जाएगा। इसके साथ ही विकास की तस्वीर बदल जाएगी। बायो इंजन चालित वाहन बनाने होंगे।

दिल्ली-मुंबई नौकरी के लिए नहीं

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर स्मार्ट सिटी बन रही हैं तो स्मार्ट विलेज भी बनने चाहिए। गांव में साफ पानी, स्वच्छ वातावरण और गांव में मल्टीप्लेक्स बनना चाहिए। इससे आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार होगा। गांव के गरीब किसान को संतुष्ट करना है। कहते हैं कि किसान को कर्ज मुक्त करना है। नौकरी के लिए दिल्ली-मुंबई नहीं, बल्कि देवरिया गोरखपुर में ही रोजगार देना होगा. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 8 ग्रीन कॉरिडोर के साथ ही 40 बाइपास बन रहे हैं, जिससे विकास की गति तेज हुई है.

बधाई के पात्र मुख्यमंत्री योगी

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानून व्यवस्था के नाम पर कीर्तिमान स्थापित कर गुंडों और अत्याचारियों को सबक सिखाया है. साथ ही उन्होंने दलित, पीड़ित, शोषित और भ्रष्टाचार से लोगों को मुक्ति दिलाने का काम किया है. इसके लिये मुख्यमंत्री बधाई के पात्र हैं।

फुलाने योग्य बस

उन्होंने कहा कि हम लोकतंत्र की मजबूती के लिए काम करते हैं। देश हमारी माता है। हम दो-चार हों या न हों, 'तेरा वैभव अमर रहे' की अवधारणा के साथ काम करते हैं।' उन्होंने कहा कि वह जल्द ही हवा और पानी से चलने वाली बस लाएंगे। मैं जो कहता हूं, वह डंक के डंक पर करता हूं। यह सपना शीघ्र ही साकार होगा।

Shivam Saini

Shivam Saini

    Next Story