Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

SCO बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, नौ साल के बाद होगी भारत के किसी मंत्री की पाकिस्तान यात्रा

Neelu Keshari
4 Oct 2024 11:36 AM GMT
SCO बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, नौ साल के बाद होगी भारत के किसी मंत्री की पाकिस्तान यात्रा
x

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान जाएंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने यह जानकारी शुक्रवार को दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि विदेश मंत्री जयशंकर 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में आयोजित होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि पाकिस्तान ने 29 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मीटिंग के लिए न्योता दिया था। पाकिस्तान की विदेश विभाग की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा था कि बैठक में भाग लेने के लिए सभी सदस्य देशों के प्रमुखों को निमंत्रण भेजा गया है। इसके बाद विदेश मंत्री का दौरा तय हुआ है।

आखिरी बार साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान गए थे। यह प्रधानमंत्री का सरप्राइज विजिट था। तब उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से लाहौर में मुलाकात की थी। उससे पहले 2015 में ही तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का पाकिस्तान दौरा हुआ था। उनके इस दौरे के बाद से भारत के किसी भी प्रधानमंत्री या मंत्री ने पाकिस्तान की यात्रा नहीं की है।

Next Story