Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

देश में पहली बार गैर कांग्रेस सरकार ने रच दिया इतिहास

Tripada Dwivedi
8 Jun 2024 7:40 PM GMT
देश में पहली बार गैर कांग्रेस सरकार ने रच दिया इतिहास
x

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। आज वे शपथ लेने जा रहे हैं और नरेंद्र मोदी शपथ लेकर इतिहास दोहरा देंगे। बता दें कि 60 वर्षों के बाद नरेंद्र मोदी भारत के दूसरे प्रधानमंत्री होंगे जो लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं। देश में पहली बार कोई गैर कांग्रेसी सरकार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। नरेंद्र मोदी के इस शपथ ग्रहण समारोह में देश विदेश के कई गणमान्य लोग शिरकत करेंगे।

माना जा रहा है कि रक्षा, वित्त,गृह और विदेश मंत्रालय बीजेपी के पास रहेंगे। बीजेपी इस बार अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर सकी, इसलिए प्रधानमंत्री को सहयोगी पार्टियों के भी साथ लेकर चलना होगा। माना जा रहा है कि टीडीपी को 4, जेडीयू को 3, एलजेपी और शिवसेना को 2-2 मंत्री पद मिल सकते हैं। हालांकि, नीतीश ने 4 कैबिनेट और एक राज्यमंत्री पद की डिमांड रखी है।

खबरें हैं कि बीजेपी के बाद एनडीए की सबसे बड़ी पार्टी टीडीपी और जेडीयू स्पीकर पद के साथ वित्त मंत्रालय मांग रहे हैं। इसकी वजह है कि जांच एजेंसी ईडी वित्त मंत्रालय के तहत आती है। हालांकि, बीजेपी सूत्र बता रहे हैं कि रक्षा, वित्त, गृह और विदेश मंत्रालय बीजेपी अपने पास ही रखेगी। बीजेपी स्पीकर का पद भी अपने पास रखेगी। साथ ही चुनाव जीतने वाले सभी मंत्री रिपीट हो सकते हैं।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बड़ी भूमिका मिल सकती है। वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी निर्मला सीतारमण की जगह पीयूष गोयल को दी जा सकती है। हालांकि, अभी मंत्रियों का पोर्टफोलियो तय नहीं हुआ है। नई कैबिनेट में दो महिला मंत्री भी शामिल की जा सकती हैं। इनमें दिल्ली से सांसद बांसुरी स्वराज को राज्यमंत्री बनाया जा सकता है। ओडिशा से अपराजिता सारंगी के कैबिनेट में आने की पूरी संभावना है। वे भुवनेश्वर से लगातार दूसरी बार सांसद चुनी गई हैं। कर्नाटक से जेडी(एस) सांसद एचडी कुमारस्वामी को मंत्री बनाया जा सकता है। इनके अलावा गोवा से लगातार छठवीं बार सांसद बने श्रीपद नाईक को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। जम्मू-कश्मीर से डॉ. जीतेंद्र सिंह, हरियाणा से राव इंद्रजीत, दिल्ली से रामवीर सिंह विधूड़ी को मंत्री बनाया जा सकता है।

देश के तीसरे प्रधानमंत्री के रूप में आज नरेंद्र मोदी शपथ लेने जा रहे हैं। इस बार का शपथ समारोह बहुत अलग होगा। इसमें वीवीआईपी के अलावा ऐसे लोगों को भी बुलाया गया है जो विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। सहयोगी दलों को किस तरह से मंत्रिमंडल में शामिल किया जाए इसका भी फार्मूला तय किया गया है। वहीं मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है। चार सांसदों पर एक मंत्री का फार्मूला बनाया गया है। इस हिसाब से सहयोगी दलों के भी कई मंत्री प्रधानमंत्री के साथ ही शपथ लेंगे। एनडीए ने नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू, चिराग पासवान, जयंत चौधरी, अनुप्रिया पटेल सहित अपने सहयोगियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। जिसके दौरान उन्होंने अपने गठबंधन के नेता के रूप में पीएम मोदी के नाम को मंजूरी दी।

पीएम मोदी आज शाम करीब 6 बजे तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं। आज होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दुनिया के कई नेताओं को आमंत्रित किया गया है। एनडीए संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एनडीए ने हमेशा देश को भ्रष्टाचार मुक्त, सुधारोन्मुख स्थिर सरकार दी है। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए ने अपना नाम बदल लिया लेकिन वे अपने भ्रष्टाचार के लिए जाने जाते हैं । बदलने के बाद भी उनके नाम को देश ने उन्हें माफ नहीं किया है। देश ने उन्हें खारिज कर दिया है।

Next Story