Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

आम बजट में महंगाई घटाने पर फोकस! मोबाइल और उससे जुड़े उपकरण होंगे सस्ते,कैंसर की दवाइयां भी होंगी सस्ती

Tripada Dwivedi
23 July 2024 7:18 AM GMT
आम बजट में महंगाई घटाने पर फोकस! मोबाइल और उससे जुड़े उपकरण होंगे सस्ते,कैंसर की दवाइयां भी होंगी सस्ती
x

नई दिल्ली। वित्त मंत्री ने कहा कि वित्तीय घाटा 2024-25 तक सकल घरेलू उत्पाद का 4.9% रहने का अनुमान है। लक्ष्य घाटे को 4.5% से नीचे पहुंचाना है। मैं मोबाइल फोन और मोबाइल PCBS तथा मोबाइल चार्जर पर BCD को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव करती हूं। कैंसर के इलाज की तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट दी जाएगी।

मौसमों के अनुकूल होंगी सड़कें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चौथे चरण की शुरुआत की जाएगी जिसके तहत 25,000 ग्रामीण बस्तियों को सभी मौसमों के अनुकूल सड़कें उपलब्ध कराई जाएंगी। बिहार में अक्सर बाढ़ आती रहती है। नेपाल में बाढ़ नियंत्रण संरचनाओं के निर्माण की योजना अभी तक आगे नहीं बढ़ पाई है। हमारी सरकार 11,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। असम हर साल बाढ़ से जूझता है उसे बाढ़ प्रबंधन और संबंधित परियोजनाओं के लिए सहायता मिलेगी। हिमाचल प्रदेश जिसे बाढ़ के कारण भारी नुकसान हुआ है उसे भी बहुपक्षीय सहायता के माध्यम से पुनर्निर्माण के लिए सहायता मिलेगी। इसके अतिरिक्त, उत्तराखंड, जिसे भूस्खलन और बादल फटने से काफी नुकसान हुआ है उसे आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार अगले 5 वर्षों में बुनियादी ढांचे के लिए मजबूत राजकोषीय समर्थन बनाए रखने का प्रयास कर रही है। पूंजीगत व्यय 11.11 लाख करोड़ रुपये होगा जो हमारे सकल घरेलू उत्पाद का 3.4% होगा। भारत छोटे रिएक्टरों की स्थापना, भारत छोटे मॉड्यूलर रिएक्टरों के अनुसंधान और विकास और परमाणु ऊर्जा के लिए नई प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास के लिए सरकार निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करेगी।

Next Story