Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

सुधीर चौधरी के खिलाफ FIR दर्ज की गई है

Prachi Khosla
15 Sep 2023 1:15 PM GMT
सुधीर चौधरी के खिलाफ FIR दर्ज की गई है
x

एफआईआर में कहा गया है कि शो में चौधरी ने आरोप लगाया कि कर्नाटक में केवल धार्मिक अल्पसंख्यकों को सब्सिडी दी जा रही है, हिंदुओं के लिए नहीं।

बेंगलुरु: सरकारी सब्सिडी कार्यक्रम के संबंध में भ्रामक जानकारी फैलाने के आरोप में एक प्रमुख हिंदी समाचार चैनल और उसके सलाहकार संपादक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है, बेंगलुरु पुलिस ने बुधवार को कहा। दर्ज शिकायत के मुताबिक, आजतक के सलाहकार संपादक सुधीर चौधरी ने अपने टेलीविजन कार्यक्रम के दौरान कर्नाटक अल्पसंख्यक विकास निगम (KMDC) का एक विज्ञापन दिखाया था.

विज्ञापन में धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों से संबंधित आर्थिक रूप से वंचित व्यक्तियों के लिए वाणिज्यिक वाहनों के अधिग्रहण के लिए सब्सिडी का वादा किया गया था। चौधरी ने आरोप लगाया कि इस योजना ने हिंदुओं को बाहर करके भेदभावपूर्ण प्रथाओं का प्रदर्शन किया, यह स्वीकार किए बिना कि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), और पिछड़ा वर्ग (बीसी) के व्यक्ति इन समुदायों को समर्पित अन्य सरकारी एजेंसियों के माध्यम से समान लाभ प्राप्त कर सकते हैं, पुलिस ने कहा . .

यह शिकायत केएमडीसी के सहायक प्रशासक शिवकुमार ने शहर के शेषाद्रिपुरम पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई थी। शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 505 (सार्वजनिक उत्पात के लिए प्रेरित करने वाले बयान) और 153 ए (धर्म, नस्ल, जन्म स्थान, निवास के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई थी। . पुलिस ने कहा. एफआईआर में कहा गया है कि शो में चौधरी ने आरोप लगाया कि कर्नाटक में केवल धार्मिक अल्पसंख्यकों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है, हिंदुओं के लिए नहीं। एफआईआर के मुताबिक, "शो में आरोप लगाया गया कि इस योजना के तहत राज्य में गरीब हिंदुओं के साथ अन्याय हुआ" और "राज्य में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की साजिश रची गई।"

KMDC ने सब्सिडी योजना का विवरण स्पष्ट करने के लिए एक बयान भी जारी किया और समाचार चैनल पर तथ्यों को विकृत करने का आरोप लगाया। KMDC के अनुसार, यह योजना बेरोजगार लोगों को ऑटोरिक्शा, मालवाहक वाहन और टैक्सियों की खरीद के लिए 50% या ₹3,00,000 तक की सब्सिडी प्रदान करती है, जिससे वे स्वरोजगार करने में सक्षम हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त, देवराज उर्स विकास निगम, डॉ. बीआर अम्बेडकर विकास निगम, वाल्मिकी विकास निगम और आदि जाम्भवा विकास निगम द्वारा भी इसी तरह की योजनाएं लागू की गई थीं।

बयान में इस बात पर जोर दिया गया कि ये योजनाएं केवल अल्पसंख्यक समुदाय के लिए नहीं थीं, बल्कि पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और हिंदू समुदाय के बेरोजगार युवाओं के लिए भी सुलभ थीं।

"ये योजनाएं न केवल अल्पसंख्यक समुदाय के लिए बल्कि पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए भी थीं। यह हिंदू समुदाय के बेरोजगार युवाओं के लिए भी उपलब्ध थीं। "ये योजनाएं मौजूदा कांग्रेस सरकार द्वारा लागू नहीं की गईं, बल्कि पिछली भाजपा द्वारा लागू की गईं थीं। सरकार, “बयान में कहा गया है।

“लेकिन समाचार चैनल ने इस खबर को तोड़-मरोड़ कर पेश किया और कहा कि यह केवल सामान्य रूप से अल्पसंख्यकों और विशेष रूप से मुसलमानों के लिए थी, जिससे हिंदुओं के साथ अन्याय हो रहा है। यह खबर झूठी और दुर्भावनापूर्ण होने के अलावा कुछ नहीं थी। इसका उद्देश्य समाज में सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काना है।”

एफआईआर के जवाब में, चौधरी ने अदालत में आरोपों का विरोध करने की अपनी तैयारी की घोषणा की। चौधरी ने सोशल मीडिया पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा, "मुझे कर्नाटक में कांग्रेस सरकार द्वारा मेरे खिलाफ दायर एक एफआईआर के बारे में जानकारी मिली है। सवाल यह है कि एफआईआर क्यों? इसके अलावा, इसमें गैर-जमानती धाराएं शामिल हैं, जिससे गिरफ्तारी की संभावना है।" . मेरा प्रश्न आत्मनिर्भर सारथी योजना से हिंदू समुदाय को बाहर करने के संबंध में था। मैंने इस लड़ाई के लिए भी तैयारी कर ली है। हम अदालत में मिलेंगे।

समाचार रिपोर्ट के प्रसारित होने के बाद, कर्नाटक के सूचना प्रौद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी मंत्री प्रियांक खड़गे ने समाचार एंकर पर सरकारी योजनाओं के बारे में जानबूझकर गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया। “@aajtak का एंकर जानबूझकर सरकारी योजनाओं के बारे में गलत सूचना फैला रहा है, जिसे सबसे पहले भाजपा सांसदों ने शुरू किया था और मीडिया के कुछ हिस्सों द्वारा इसे बढ़ाया जा रहा है। यह जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण है, सरकार आवश्यक कानूनी कार्रवाई करेगी।''

Prachi Khosla

Prachi Khosla

    Next Story