Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं आम बजट, जानें बजट की नौ प्रमुख बिंदुओं में क्या-क्या है शामिल

Tripada Dwivedi
23 July 2024 6:01 AM GMT
लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं आम बजट, जानें बजट की नौ प्रमुख बिंदुओं में क्या-क्या है शामिल
x

नई दिल्ली। लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं। उन्होंने बजट पेश करते हुए कहा कि देशवासियों को मोदी सरकार पर भरोसा है। भारत का आर्थिक विकास दुनिया के लिए उत्कृष्ट उदाहरण है। भारत इसी तरह प्रगति की राह पर आगे बढ़ता रहेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि मंहगाई को 4 प्रतिशत पर लाने की कोशिश हो रही है।

इस बजट में किसानों, युवाओं को बड़े एलान की उम्मीद है। बजट को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि आम बजट अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट होगा। यह पांच साल के लिए हमारी दिशा तय करने के साथ ही 2047 तक विकसित भारत की आधारशिला रखेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट में सरकारी की नौ प्राथमिकताएं हैं, जिनमें खेती में उत्पादकता, रोजगार और क्षमता विकास, समग्र मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय विनिर्माण और सेवाएं , शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, अधोसरंचना, नवाचार, शोध और विकास, अगली पीढ़ी के सुधार शामिल हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि हमने पीएम गरीब कल्याण योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया। इससे 80 करोड़ से अधिक गरीबों को लाभ हो रहा। रोजगार, कौशल प्रशिक्षण के लिए पीएम की पांच योजनाओं के पैकेज की घोषणा। इससे पांच साल में 4 करोड़ 10 लाख युवाओं को लाभ होगा। इन योजनाओं पर दो लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। अंतरिम बजट में हमने विकसित भारत को रोडमैप को देने का वादा किया था।

Next Story