Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

चुनाव 2023: कांग्रेस का दो दिन का मंथन, मध्य प्रदेश-राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए बनाई चुनावी रणनीति

चुनाव 2023: कांग्रेस का दो दिन का मंथन, मध्य प्रदेश-राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए बनाई चुनावी रणनीति
x

कर्नाटक में चुनावी सफलता के बाद कांग्रेस ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. पार्टी अपनी तैयारियों और चुनावी संभावनाओं पर शुक्रवार से दो दिवसीय मंथन शुरू करेगी. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस की मध्य प्रदेश और राजस्थान ईकाई आज यानी शुक्रवार को अपनी तैयारियों और उठाए जाने वाले कदमों पर अलग-अलग चर्चा करेगी. इसके अलावा पार्टी छत्तीसगढ़ पर रणनीतिक बैठक 27 मई को करेगी। तेलंगाना और मिजोरम के लिए रणनीति बैठक बाद में होगी।

कर्नाटक जीत से कांग्रेस उत्साहित

दरअसल, कर्नाटक में अपनी चुनावी जीत से कांग्रेस काफी उत्साहित है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को मतदान हुआ था। कर्नाटक में इस बार कांग्रेस को भारी बहुमत के साथ 135 सीटें मिली हैं. भाजपा को 66 सीटों से संतोष करना पड़ा। इसके अलावा जेडीएस ने 19 और अन्य ने चार सीटें जीतीं।

प्रशांत किशोर के पूर्व सहयोगी से चर्चा करेंगे

अब कांग्रेस ने तीन राज्यों में होने वाले अगले दौर के विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इन बैठकों का नेतृत्व पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे। चुनाव रणनीतिकार और प्रशांत किशोर के पूर्व सहयोगी सुनील कानूनगोलू विधानसभा चुनाव के अगले दौर की पार्टी की तैयारियों की रणनीति बनाने के लिए राज्य इकाई के नेताओं के साथ चर्चा का हिस्सा होंगे।

यह लोग शिरकत कर सकते हैं

मल्लिकार्जुन खड़गे इन राज्यों के पार्टी नेताओं के साथ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) मुख्यालय में अलग-अलग बैठक करेंगे। इन बैठकों में राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों, राज्य इकाई प्रमुखों या प्रभारियों और संबंधित राज्यों के वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। इस दौरान तेलंगाना, मध्य प्रदेश और राजस्थान से गुजरी 'भारत जोड़ो यात्रा' की सफलता और प्रभाव पर भी चर्चा हो सकती है.

इन पांच राज्यों में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है. यहां पार्टी कर्नाटक की रणनीति को दोहराते हुए सत्ता विरोधी लहर और गुटबाजी से उबरने की उम्मीद कर रही है। मध्य प्रदेश में भी वापसी के लिए पार्टी हर संभव प्रयास कर रही है। पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव साल के अंत तक होने वाले हैं। इस बार कांग्रेस कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

गुटबाजी की चुनौतियों का सामना करना

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच चल रही तनातनी से निपटना पार्टी के लिए बड़ी चुनौती है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्री टीएस सिंहदेव की लड़ाई जगजाहिर है. मध्य प्रदेश में भी कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के बीच गुटबाजी चल रही है। तेलंगाना में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी आंतरिक कलह का सामना कर रहे हैं।

इस रणनीति को आगे बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी

पार्टी ने कर्नाटक के लोगों को पांच गारंटी दी थी। इसका फायदा पार्टी को चुनाव में हुआ. हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में अपनी सफलता के बाद, कांग्रेस इस नीति का विस्तार अन्य चुनावी राज्यों में कर सकती है। पार्टी छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बीजेपी से सीधी टक्कर में है. तेलंगाना में कांग्रेस, भाजपा और सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

Next Story