Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

EC: चुनाव आयुक्त अरुण गोयल बने मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में पर्यवेक्षक, चीन और भारत के लिए अहम

Abhay updhyay
11 Sep 2023 9:24 AM GMT
EC: चुनाव आयुक्त अरुण गोयल बने मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में पर्यवेक्षक, चीन और भारत के लिए अहम
x

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव हो रहा है. ये भारत और चीन के लिए बेहद अहम है. मालदीव के चुनाव आयोग के निमंत्रण पर चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के नेतृत्व में तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मालदीव में चल रहे राष्ट्रपति चुनाव में पर्यवेक्षक के तौर पर वहां गया है।

भारतीय चुनाव आयोग ने दी जानकारी. कहा कि चुनाव अवलोकन कार्यक्रम में अन्य देशों व संगठनों के अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों ने भी हिस्सा लिया. आपको बता दें, मालदीव में राष्ट्रपति पद के लिए पहले चरण का मतदान शनिवार को हुआ था, लेकिन इसमें किसी को बहुमत नहीं मिला तो अब सबसे ज्यादा वोट पाने वाले पहले दो उम्मीदवारों में से किसी एक को चुनने के लिए 30 सितंबर को वोटिंग होगी. .

दरअसल, राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह भारत समर्थक माने जाते हैं. वे दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, उनके मुख्य विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज़ की पार्टी 'पीपुल्स नेशनल कांग्रेस' चीन समर्थक मानी जाती है. इसलिए भारत में जी20 सम्मेलन के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन चुनावों के नतीजों को लेकर जरूर चिंतित होंगे. भले ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत नहीं आए हैं, लेकिन उन्हें भी यह जानने में दिलचस्पी होगी कि देश का राष्ट्रपति कौन बनेगा।

इन चुनावों के नतीजे भारत और चीन दोनों पर असर डालने वाले हैं। अगर राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह जीतते हैं तो चीन को परेशानी होगी और अगर चीन समर्थक मोहम्मद मुईज़ जीतते हैं तो भारत के लिए मुश्किलें बढ़ेंगी. मुइज़ चीन समर्थक हैं और उनकी जीत से हिंद महासागर में भारत की मौजूदगी पर असर पड़ेगा.|a

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story