Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, क्या चुनाव लड़ पाएंगे ट्रंप? जानें कितने साल तक जेल हो सकती है

Tripada Dwivedi
31 May 2024 9:53 AM GMT
अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, क्या चुनाव लड़ पाएंगे ट्रंप? जानें कितने साल तक जेल हो सकती है
x

नई दिल्ली। अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका लगा है। पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को पैसे देकर अपने संबंधों को छिपाने के लिए पैसे देने के मामले में दोषी पाए गए। न्यूयॉर्क की एक कोर्ट ने उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों को सही ठहराया है। सुनवाई के दौरान उनको मुकदमे में सभी 34 गंभीर आरोपों में दोषी पाया गया।

हश मनी मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद अब यह सवाल उठ रहा है कि क्या डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव लड़ पाएंगे? वहीं, दूसरा सवाल है कि दोषी ठहराए जाने के बाद ट्रंप को कितनी साल की सजा हो सकती है?

अमेरिकी संविधान के प्रावधानों के मुताबिक ट्रंप कनविक्शन के बावजूद राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं। वो इस फैसले के खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील भी कर सकते हैं। अमेरिकी संविधान के नियम के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति का उम्र कम से कम 35 वर्ष हो और प्राकृतिक रूप से जन्मे अमेरिकी नागरिक हो जो 14 वर्षों से रह रहे हों। फिर अगर राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की जीत हो जाती है और उस समय वो जेल में भी होते हैं तो उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई जा सकती है।

कितनों सालों के लिए ट्रंप जा सकते हैं जेल?

अमेरिका में बिजनेस रिकॉर्ड में फर्जीवाड़ा करने के मामले में किसी दोषी को जेल तब तक नहीं होती जब तक उस शख्‍स का कोई पूर्व क्रिमिनल रिकॉर्ड न हो। आमतौर पर बिजनेस रिकॉर्ड में फर्जीवाड़ा करने के मामले में दोषी करार व्‍यक्ति को एक साल या उससे भी कम वक्‍त के लिए जेल में रहना पड़ता है। अगर राष्ट्रपति ट्रंप को जेल की सजा होती भी है तो उन्हें 1 से लेकर 4 सालों की सजा होगी।

बता दें इस साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है। इस चुनाव में ट्रंप और बाइडन की सीधी टक्कर है। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से वो प्रबल दावेदार हैं, जो डेमोक्रेटिक उम्मीदवार राष्ट्रपति बाइडन को चुनौती दे रहे हैं।

Next Story