Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

डीके शिव कुमार होंगे कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री - सूत्र

DK Shiv Kumar Congress
x

डीके शिव कुमार कांग्रेस 

Karnataka CM : कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम शनिवार को घोषित किए जाने के बाद नई सरकार बनाने की तैयारियां तेज हो गई है। कांग्रेस (Congress) ने बताया कि गुरुवार को नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा। राज्य के मुख्यमंत्री पद की बागडोर कौन संभालेगा इसके लिए सीएलपी (CLP) की मीटिंग बेंगलुरू के एक होटल में रविवार को हुई। जिसके बाद केंद्रीय नेतृत्व ने तीन पर्यवेक्षक जिनमे महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील शिंदे, जितेंद्र सिंह (कांग्रेस महासचिव) और दीपक बाबरिया (पूर्व कांग्रेस महासचिव) को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। इन्हे विधायकों से रायशुमारी के लिए भेजा था। मिली जानकारी के अनुसार विधायक दल की मीटिंग विधायको ने बंद लिफाफे में अपना नेता का चुनाव कर लिया है।

विधायक दल का नेता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे Mallikarjun Kharge) चुनेंगे। विधायक दल की मीटिंग करके तीनो पर्यवेक्षक दिल्ली आ चुके है। जो अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के आवास पर विधायको का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष के सामने रखा जाना है। इस बीच विश्वस्त सूत्रों की जानकारी है कि डी के शिवकुमार इस रेस में सिद्धारमैया से कई आगे चल रहे है। इसीलिए पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया भी सोमवार शाम दिल्ली आ रहे हैं और खड़गे से उनके आवास पर मुलाकात करेंगे।सिद्दारमैया (Siddaramaiah) एक लोकप्रिय कुर्बा नेता हैं और शिवकुमार वोकलिग्गा समुदाया से आते हैं और दोनों जनता के बीच लोकप्रिय हैं। प्रदेश पार्टी प्रमुख शिवकुमार ने राज्य में पार्टी की किस्मत को चमकाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डीके शिव कुमार के नेतृत्व में कांग्रेस को 34 साल के बाद इतनी सीटे मिली है।


डी के शिवकुमार के चुनाव के चार कारण

  • साल 2020 में डी के शिवकुमार (DK Shiv Kumar) को कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक के प्रदेश अध्यक्ष का जिम्मा सौंपा था. यह ऐसा समय था जब कांग्रेस राज्य में अपने बुरे दौर से गुजर रही थी, सिद्धारमैया कैबिनेट में रहे कई मंत्री तक अपना चुनाव हार गए थे.
  • साल 1989 में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने कभी कांग्रेस छोड़ किसी दूसरी पार्टी की तरफ झांककर नहीं देखा.
  • उन्होंने आठवीं बार कनकपुरा विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है.
  • डी के शिवकुमार कांग्रेस पार्टी के संकटमोचक के रूप में जाना जाता है । साथ ही वे गांधी परिवार के करीबी भी माने जाते है।
वार्ता 24 संवाददाता

वार्ता 24 संवाददाता

    Next Story