Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

दिल्लीवाले दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर, वायु गुणवत्ता सूचकांक 'बेहद खराब' श्रेणी में पहुंची

Neelu Keshari
22 Oct 2024 5:30 AM GMT
दिल्लीवाले दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर, वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में पहुंची
x

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। इसके कारण अक्षरधाम मंदिर, नेहरू प्लेस समेत कई इलाकों में आज सुबह आसमान में धुंध की एक परत दिखाई दी। साथ ही यमुना नदी की सतह पर जहरीली झाग की परत भी दिखाई दी। वहीं वायु प्रदूषण से निपटने के लिए शहर में पानी का छिड़काव का इस्तेमाल किया जा रहा है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक 385 दर्ज किया गया है, जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है। इंडिया गेट और आसपास के इलाकों में AQI 328 दर्ज किया गया है, जो कि 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है। सीएक्यूएम ने समग्र एक्यूआई के 'बहुत खराब' श्रेणी में आने के बाद दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी-II) को लागू किया है।

बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

Next Story