Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

सर्दी में प्रदूषण से जंग लड़ने के लिए दिल्ली तैयार, फिर लौटेगा ऑड-ईवन, जानिए तैयारी का पूरा जायजा

Neelu Keshari
25 Sep 2024 9:18 AM GMT
सर्दी में प्रदूषण से जंग लड़ने के लिए दिल्ली तैयार, फिर लौटेगा ऑड-ईवन, जानिए तैयारी का पूरा जायजा
x

- 2016 से 2023 के बीच वायु प्रदूषण में 34.6 प्रतिशत की आई कमी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दियों के दौरान वायु प्रदूषण से निपटने के लिए विंटर एक्शन प्लान तैयार किया गया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी है। साथ ही उन्होंने दिल्ली में एक बार फिर से ऑड-ईवन लागू करने के संकेत दिए हैं।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि एनसीआर के राज्यों में बढ़ने वाले प्रदूषण स्तर का प्रभाव दिल्ली पर पड़ता है। प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए केंद्र सरकार की भी जरूरत हमें पड़ती है। जब सभी एजेंसियां ​​और सरकारें मिलकर काम करेंगी, तभी प्रभावी तरीके से प्रदूषण से लड़ा जा सकता है। इसीलिए हमारी सरकार 'मिलकर चलें, प्रदूषण से लड़ें' थीम पर चलकर हमारी सरकार विंटर एक्शन प्लान पर काम करेगी। हमारे सामूहिक प्रयासों का परिणाम है कि दिल्ली में लगातार प्रदूषण का स्तर कम हो रहा है। उन्होंने बताया कि 2016 में कुल 243 दिन प्रदूषित थे। 2023 में यह संख्या घटकर 159 दिन रह गई - यानी करीब 34.6% की गिरावट। प्रदूषण के स्तर में यह गिरावट सरकारों के प्रयासों के साथ-साथ लोगों के योगदान और उनकी जागरूकता की वजह से है।

गोपाल राय ने बताया कि इस बार हमने 21 सूत्री विंटर एक्शन प्लान बनाया है जिसके आधार पर हम काम करना शुरू करेंगे। दिल्ली में पहली बार हॉट स्पॉट की ड्रोन से निगरानी कराने का फैसला लिया गया है। इससे प्रदूषण के कारण का वास्तविक समय में पता लगाया जा सकेगा। धूल प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली में 7 अक्तूबर से धूल विरोधी अभियान शुरू होगा। उन्होंने कहा कि सरकार ऑड-ईवन की तैयारी कर रही है। यह प्लान केवल इमरजेंसी उपाय के रूप में लागू किया जाएगा। अगर दिल्ली में एक्यूआई का स्तर 450 से अधिक होता है तो ऑड-ईवन लागू किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि प्राइवेट और सरकारी सभी एजेंसियों के पास 7 अक्टूबर तक का समय है। अगर वे तब तक मापदंडों पर खरे नहीं उतरे तो उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू हो जाएगी। इसके लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 500 मीटर से अधिक के सभी निर्माण स्थलों को पोर्टल पर पंजीकृत कराना होगा। 85 रोड स्वीपिंग मशीनें लगाई जा रही हैं, 500 पानी छिड़कने वाली मशीनें भी इस्तेमाल की जा रही हैं। इस बार 200 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन लॉन्च की जाएंगी। इस बार फैसला लिया गया है कि नवंबर-दिसंबर में पानी का छिड़काव 3 गुना बढ़ाया जाएगा ताकि प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित किया जा सके।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि सरकार ने बड़ा फैसला किया है। जो भी एजेंसी, निजी निर्माण एजेंसी, कंपनी, सरकारी कर्मचारी प्रदूषण को नियंत्रित करने में सबसे अच्छा काम करेगी, उसे प्रोत्साहित करने के लिए 'हरित रत्न पुरस्कार' से सम्मानित किया जाएगा। खराब प्रदर्शन करने वालों को दंडित किया जाएगा।

गोपाल राय ने कहा कि पटाखों के बारे में, मैंने पहले भी बताया था कि इस साल भी सभी तरह के पटाखों पर प्रतिबंध रहेगा। आज की तारीख में पटाखों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। जिस दिन अधिसूचना जारी होगी, उसी दिन प्रतिबंध लागू हो जाएगा। इसलिए, अभी तक अधिसूचना जारी नहीं की गई है। इसलिए, दिल्ली में जिस दिन अधिसूचना जारी होगी, उसी दिन प्रतिबंध लागू हो जाएगा और 1 जनवरी तक जारी रहेगा।

Next Story