Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

वियतनाम के साथ आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के विषयों पर सहयोग को बल दिया जाएगा: पीएम मोदी

Tripada Dwivedi
1 Aug 2024 10:56 AM GMT
वियतनाम के साथ आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के विषयों पर सहयोग को बल दिया जाएगा: पीएम मोदी
x

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चीन्ह ने हैदराबाद हाउस में आज द्विपक्षीय बैठक की। दोनों पीएम ने वियतनाम के न्हा ट्रांग में टेली-कम्युनिकेशंस यूनिवर्सिटी में आर्मी सॉफ्टवेयर पार्क का उद्घाटन किया। पीएम मोदी वियतनाम पीएम की मौजूदगी में भारत और वियतनाम के बीच MoUs पर हस्ताक्षर किए गए।

वियतनाम के पीएम फाम मिन्ह चिन्ह ने कहा कि हम 18वीं लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के लिए पीएम मोदी, भाजपा और एनडीए को बधाई देते हैं। हमारा मानना ​​है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरे कार्यकाल में भारतीय लोगों को और अधिक लाभ मिलता रहेगा।

पीएम फाम मिन्ह चिन्ह ने कहा कि भारत ने भी चार प्रकार के टीकों के साथ COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसका हमें लाभ भी मिला। यहां तक ​​कि कोविड-19 उपचार दवाओं के उत्पादन में भी हमने भारत से काफी मात्रा में आयात किया। इंडो-पैसिफिक दुनिया में विकास का एक लोकोमोटिव है। पीएम मोदी और मैं, विशेषकर व्यापक रणनीतिक साझेदारी की स्थापना के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में भारी लाभ देखकर प्रसन्न हैं। हम करीबी, भरोसेमंद और वफादार दोस्तों के रूप में वियतनाम और भारत के बीच पारंपरिक संबंधों को संरक्षित और संजोना जारी रखने पर सहमत हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि बुद्ध धर्म हमारी साझा विरासत है जिसने दोनों देशों के लोगों को आध्यात्मिक स्तर पर एक दूसरे से जोड़ा है। हम भारत में बौद्ध सर्किट में वियतनाम के लोगों को आमंत्रित करते हैं और चाहते हैं कि नालंदा विश्व-विद्यालय का लाभ वियतनाम के युवा भी उठाएं।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी और हमारे इंडो-पैसिफिक विजन में वियतनाम हमारा महत्वपूर्ण पार्टनर है। इंडो-पैसिफिक के बारे में हम दोनों के विचारों में अच्छा सामंजस्य है। हम विस्तारवाद नहीं विकासवाद का समर्थन करते हैं। हम स्वतंत्र, नियम-आधारित और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए अपने सहयोग को जारी रखेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दशक की उपलब्धियों को देखते हुए आज की हमारी चर्चा में हमने आपसी सहयोग के सभी क्षेत्रों पर व्यापक रूप से चर्चा की और भविष्य की रूपरेखा तैयार करने की ओर कई कदम उठाए। हम मानते हैं कि विकसित भारत 2047 और वियतनाम के विजन 2045 के कारण दोनों देशों में विकास ने गति पकड़ी है। इससे आपसी सहयोग के बहुत से नए क्षेत्र खुल रहे हैं इसलिए अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूती देने के लिए आज हमने एक नई कार्रवाई की योजना को अपनाया है। डिफेन्स और सिक्योरिटी के क्षेत्र में सहयोग के लिए नए कदम उठाये हैं। नया-चांग में बने आर्मी सॉफ्टवेयर पार्क का आज उद्घाटन किया गया। 300 मिलियन डॉलर की क्रेडिट लाइन पर बनी सहमति से वियतनाम की मेरीटाइम सिक्योरिटी सशक्त होगी। हमने यह भी तय किया है कि आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के विषयों पर सहयोग को बल दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं वियतनाम के पीएम फाम मिन्ह चिन्ह और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करता हूं। सबसे पहले मैं वहां के जनरल सचिव के निधन पर गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। वे भारत के अच्छे मित्र थे। पिछले एक दशक में हमारे संबंधों में विस्तार और इनमें गहराई भी आई है। पिछले 10 वर्षों में हमने अपने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी का रूप दिया है। हमारे द्विपक्षीय व्यापार में 85% से अधिक बढ़ोतरी हुई है।

Next Story