Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

नेताजी बोस की जयंती पर पीएम मोदी के साथ दिखे कांग्रेस अध्यक्ष खरगे, दी श्रद्धांजलि

SaumyaV
23 Jan 2024 7:11 AM GMT
नेताजी बोस की जयंती पर पीएम मोदी के साथ दिखे कांग्रेस अध्यक्ष खरगे, दी श्रद्धांजलि
x

सरकार ने साल 2021 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इसके बाद से हर साल सरकार विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए नेताजी बोस को श्रद्धांजलि देती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने मंगलवार को पराक्रम दिवस के मौके पर स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित की। संसद के संविधान सदन में पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने पहुंचकर नेताजी की तस्वीर पर फूल भी चढ़ाए। इस दौरान पीएम के साथ राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे साथ खड़े दिखाई दिए। दोनों ने श्रद्धांजलि के बाद कुछ पर साथ में बातें भी कीं। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी साथ रहे।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर भी एक पोस्ट किया इसमें उन्होंने कहा, ‘‘पराक्रम दिवस पर भारत के लोगों को बधाई। आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हम उनके जीवन और साहस का सम्मान करते हैं। हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए उनका अटूट समर्पण आज भी प्रेरित करता है।’’

गौरतलब है कि सरकार ने साल 2021 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इसके बाद से हर साल सरकार विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए नेताजी बोस को श्रद्धांजलि देती है।

त्रिपुरा सीएम ने भी दी श्रद्धांजलि

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने भी राजधानी अगरतला में पराक्रम दिवस पर एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। यहां उन्होंने एक रैली में हिस्सा लिया और लोगों से सुभाष चंद्र बोस के पथ पर चलने की बात कही।

पीएम मोदी आज कार्यक्रम में भी लेंगे हिस्सा

गौरतलब है कि पीएम मोदी आज शाम लाल किले में पराक्रम दिवस समारोह में शामिल होंगे। इस अवसर पर पुरालेखों की प्रदर्शनियां, दुर्लभ तस्वीरें और दस्तावेज प्रदर्शित की जायेंगी जिनसे नेताजी और आजाद हिंद फौज की उल्लेखनीय यात्रा का परिचय मिलेगा। ये समारोह 31 जनवरी तक चलेगा।

इससे पहले पराक्रम दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर किया था |

Next Story