Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय; PTI का दावा- राष्ट्रपति सरकार बनाने का न्योता देंगे

SaumyaV
11 Feb 2024 1:24 PM GMT
पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय; PTI का दावा- राष्ट्रपति सरकार बनाने का न्योता देंगे
x

पाकिस्तान में गठबंधन सरकार बनना लगभग तय हो गया है। शनिवार को पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने नवाज शरीफ के गठबंधन सरकार बनाने के आग्रह का समर्थन किया। वहीं, कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक-काकड़ ने भी गठबंधन सरकार बनने की उम्मीद जताई है। नवाज ने शुक्रवार को अपने प्रतिद्वंद्वियों से गठबंधन सरकार बनाने की अपील की थी। सेना के समर्थन के बाद माना जा रहा है कि पाकिस्तान में नवाज शरीफ की पार्टी (पीएम-एल-एन) गठबंधन सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी।

सरकार गठन के लिए सहमति पर सस्पेंस बरकरार

पाकिस्तान में चुनाव परिणाम के इंतजार के बीच मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम)-पाकिस्तान के संयोजक खालिद मकबूल ने कहा, पीएमएल-एन प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के दौरान अगली सरकार बनाने के बारे में कोई बातचीत नहीं हुई। कराची में पत्रकारों से बात करते हुए सिद्दीकी ने कहा, चुनाव परिणाम के कारण चुनौतीपूर्ण स्थिति पैदा हो गई है। सभी दलों को देश को संकट से बाहर निकालने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए।

उन्होंने कहा, स्थिर लोकतंत्र सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। उन्होंने जोर देकर कहा, सरकार गठन को लेकर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है। सिद्दीकी ने कहा, एमक्यूएम को सरकार में कोई हिस्सेदारी मिलेगी या नहीं, अभी इसकी भी पुष्टि नहीं हुई है।

सिद्दीकी की टिप्पणी पीएमएल-एन की तरफ से जारी बयान के तुरंत बाद कहा गया था कि दोनों पार्टियों के बीच सरकार गठन के लिए 'सैद्धांतिक समझौता हो चुका है। नवाज शरीफ की पार्टी के मुताबिक 'हम देश और जनता के हित में मिलकर काम करेंगे।'

ऐसे रहे नतीजे

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने 265 सीटों में से 264 सीटों के नतीजे घोषित कर दिए हैं। एनए 88 का परिणाम धोखाधड़ी की शिकायतों के कारण रोक दिया गया था। एक उम्मीदवार की मृत्यु के बाद एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। अब तक नतीजों में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को नेशनल असेंबली में 101 सीटें मिली हैं। नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को 75 सीटें मिलीं। बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 54 सीटें मिलीं। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीटें मिलीं। बाकी 12 सीटों पर अन्य छोटी पार्टियों ने जीत हासिल की। सरकार बनाने के लिए एक पार्टी को 265 सीटों में से 133 सीटें जीतनी होंगी।

कई मतदान स्थलों पर फिर से चुनाव

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने मतदान सामग्री छीनने और नुकसान पहुंचाने की शिकायतों के बाद देशभर में विभिन्न मतदान स्थलों पर फिर से चुनाव कराने के आदेश जारी किए।

यहां फिर से चुनाव

NA-88 खुशाब-II (पंजाब)- 26 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान होगा

पीएस-18 घोटकी-I (सिन्ह)- दो मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान होगा

PK-90 कोहाट-I (खैबर पख्तूनख्वा)- 25 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान होगा |

चुनाव में धांधली के खिलाफ रैली में गोलीबारी, पूर्व विधायक घायल

खैबर-पख्तूनख्वा की एक अन्य घटना में चुनाव धांधली के खिलाफ रैली निकालने के दौरान पुलिस ने बल प्रयोग किया। इस झड़प में एक पूर्व विधायक मोहसिन दावर अपने समर्थकों के साथ घायल हो गए।

सेनाध्यक्ष जनरल मुनीर ने कही यह बात

सेनाध्यक्ष जनरल मुनीर ने कहा, लोगों ने पाकिस्तान के संविधान में अपना संयुक्त भरोसा जताया है। अब राष्ट्रीय उद्देश्य से जुड़ी सभी लोकतांत्रिक पार्टियों को मिलकर पाकिस्तान में सरकार बनानी चाहिए। उन्होंने कहा, देश को अराजकता और ध्रुवीकरण की राजनीति से आगे बढ़ने के लिए स्थिर हाथों की आवश्यकता है।

265 में से 257 सीटों पर नतीजे घोषित

शनिवार तक हुई मतगणना में 265 में से 257 सीटों पर नतीजे घोषित हो चुके हैं। इमरान की पार्टी पीटीआई समर्थित प्रत्याशियों को 102, नवाज शरीफ की पीएमएल-एन को 73 और बिलावल भुट्टो-जरदारी की पीपीपी को 54 सीटें, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) को 17 सीटें और 11 अन्य सीटें छोटी पार्टियों को मिलीं हैं। सरकार बनाने के लिए 265 में से 133 सीटें जीतनी होंगी।

देशव्यापी विरोध आंदोलन करेगी पीटीआई

पाकिस्तान में चुनाव परिणामों में हुई देरी के विरोध में पीटीआई ने रविवार को देशव्यापी आंदोलन का आह्वान किया। पीटीआई का कहना है कि वोटों की पवित्रता के लिए वह विरोध कर रहे हैं। पीटीआई की कोर कमेटी की बैठक में आंदोलन का फैसला किया गया। आज दो बजे शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। बैठक में आगे की रणनीति पर भी चर्चा हुई।

पीटीआई को सरकार बनाने के लिए निमंत्रण?

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर अली खान ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी उनकी पार्टी को सरकार बनाने के लिए निमंत्रण देंगे, क्योंकि उन्होंने नेशनल असेंबली में बहुमत हासिल कर लिया है।

पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय; PTI का दावा- राष्ट्रपति सरकार बनाने का न्योता देंगे

Pakistan Election Results 2024 Live News Updates: इस्लामाबाद/लाहौर। पाकिस्तान में गठबंधन सरकार बनना लगभग तय हो गया है। शनिवार को पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने नवाज शरीफ के गठबंधन सरकार बनाने के आग्रह का समर्थन किया। वहीं, कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक-काकड़ ने भी गठबंधन सरकार बनने की उम्मीद जताई है। नवाज ने शुक्रवार को अपने प्रतिद्वंद्वियों से गठबंधन सरकार बनाने की अपील की थी। सेना के समर्थन के बाद माना जा रहा है कि पाकिस्तान में नवाज शरीफ की पार्टी (पीएम-एल-एन) गठबंधन सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगी।

SaumyaV

SaumyaV

    Next Story