Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

उत्तराखंड में भी फटा बादल, तीन की मौत, उफान पर गंगा, हाई अलर्ट जारी

Tripada Dwivedi
1 Aug 2024 7:51 AM GMT
उत्तराखंड में भी फटा बादल, तीन की मौत, उफान पर गंगा, हाई अलर्ट जारी
x

ऋषिकेश। उत्तराखंड के टिहरी जिले में चारधाम यात्रा के मुख्य मार्ग में पड़ने वाले घनसाली के जखनियाली और नौताड़ में बादल फट गया। इस प्राकृतिक आपदा से 3 लोगों की मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया।

ऋषिकेश में गंगा उफान पर आती नजर आ रही है। पर्वतीय क्षेत्र में लगातार हो रही वर्षा के कारण गंगा की सहायक नदियों में जलस्तर बढ़ गया। पुलिस की टीम त्रिवेणी घाट समेत आसपास गंगा के तटीय इलाकों में मौजूद लोगों को अलर्ट कर रही है।

केदारनाथ पैदल मार्ग से लेकर गौरीकुंड और सोनप्रयाग लिनचोली में आपदा से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। फंसे यात्रियों को हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किया जा रहा है। सड़क और पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कल रात यहां बादल फटने और भारी बारिश से जान-माल का नुकसान हुआ है। 3 लोगों की मृत्यु हो गई है। पुलों को बड़ा नुकसान हुआ है। राहत और बचाव कार्य जारी है। हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि आपदा शिविर में जो लोग हैं उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो। बहाली का काम तेजी से किया जाएगा। हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द आपदा राहत कार्य किया जाए, हमने मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार चारधाम यात्रा संचालित करने को कहा है। केदारनाथ मार्ग पर जहां 2 पुल कल बह गए थे वहां NDRF, SDRF पहुंच गई है और फंसे हुए लोगों को निकाला जा रहा है। वहीं सीएम धामी ने बहेड़ा टिहरी गढ़वाल में भारी बारिश एवं आपदा से प्रभावित क्षेत्रों में बचाव एवं राहत कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया।

Next Story