Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

दावा: चंद्रयान-1 डेटा बताता है कि पृथ्वी के उच्च ऊर्जा इलेक्ट्रॉन चंद्रमा पर पानी का कारण हो सकते हैं।

Abhay updhyay
15 Sep 2023 9:47 AM GMT
दावा: चंद्रयान-1 डेटा बताता है कि पृथ्वी के उच्च ऊर्जा इलेक्ट्रॉन चंद्रमा पर पानी का कारण हो सकते हैं।
x

भारत के चंद्रयान-1 चंद्र मिशन के रिमोट सेंसिंग डेटा का विश्लेषण करने वाले वैज्ञानिकों ने पाया है कि पृथ्वी से उच्च ऊर्जा वाले इलेक्ट्रॉन चंद्रमा पर पानी का कारण हो सकते हैं। अमेरिका के मनोआ में हवाई विश्वविद्यालय (यूएच) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व वाली टीम ने पाया कि पृथ्वी की प्लाज्मा शीट में ये इलेक्ट्रॉन चंद्रमा की सतह पर चट्टानों और खनिजों को तोड़ने या भंग करने वाली मौसम प्रक्रियाओं में योगदान दे रहे हैं। 'नेचर एस्ट्रोनॉमी' पत्रिका में प्रकाशित शोध में पाया गया कि इलेक्ट्रॉनों ने चंद्रमा की सतह पर पानी के निर्माण में मदद की होगी।

चंद्रयान-1 मिशन 2008 में लॉन्च किया गया था

शोधकर्ताओं ने कहा कि चंद्रमा पर पानी की सांद्रता और वितरण को जानना इसके गठन और विकास को समझने और भविष्य में मानव अन्वेषण के लिए जल संसाधन उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि नई खोज चंद्रमा के स्थायी रूप से छाया वाले क्षेत्रों में पहले खोजी गई जल बर्फ की उत्पत्ति को समझाने में भी मदद कर सकती है। चंद्रयान-1 ने चंद्रमा पर पानी के अणुओं की खोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 2008 में लॉन्च किया गया चंद्रयान-1 मिशन, चंद्रयान कार्यक्रम के तहत पहला भारतीय चंद्र मिशन था।

चंद्रमा पर पानी का कारण सौर हवाएं हो सकती हैं

शोध के अनुसार, सौर हवा जो प्रोटॉन जैसे उच्च ऊर्जा कणों से बनी होती है, चंद्रमा की सतह पर बमबारी करती है और इसे चंद्रमा पर पानी का प्रारंभिक कारण माना जा सकता है। टीम ने चंद्रमा के पृथ्वी के मैग्नेटोटेल से गुजरने पर सतह के मौसम में होने वाले बदलावों की जांच की, एक ऐसा क्षेत्र जो चंद्रमा को लगभग पूरी तरह से सौर हवा से बचाता है लेकिन सूरज की रोशनी के फोटोन से नहीं। यूएच मनोआ स्कूल ऑफ ओशन के सहायक शोधकर्ता शुआई ली ने कहा, "यह चंद्र सतह के पानी की निर्माण प्रक्रियाओं का अध्ययन करने के लिए एक आधार प्रदान करता है।"

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story