Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, उन्हें एक खास तोहफा दिया

Shivam Saini
4 July 2023 1:06 PM GMT
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, उन्हें एक खास तोहफा दिया
x
महाराष्ट्र में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के लिए जो काम कर रहे हैं, उसे देखकर हर कोई चाहता है कि वह बीजेपी में शामिल हों. दूसरी ओर, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान सीएम धामी ने पीएम मोदी को बाबा नीम करौली और उत्तराखंड के बासमती चावल की तस्वीर भेंट की.

मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड के विकास में प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके निर्देशन में उत्तराखंड व्यापार सुगमता, निवेश प्रोत्साहन तथा स्टार्टअप के क्षेत्र में लगातार प्रगति कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से दिसम्बर 2023 के दूसरे सप्ताह में देहरादून में "वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2023" का आयोजन प्रस्तावित है। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके मार्गदर्शन में निवेशक सम्मेलन सफलतापूर्वक सम्पन्न होगा।

किच्छा खटीमा रेलवे स्टेशन की लागत केन्द्र से वहन करने का अनुरोध

किच्छा खटीमा रेलवे स्टेशन परियोजना की अनुमानित लागत 1546 करोड़ रुपये है। राज्य की वित्तीय स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि इसका पूरा खर्च केन्द्र सरकार द्वारा वहन किया जाये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिनांक 07.03.2023 को वित्त मंत्रालय द्वारा आयोजित पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड की बैठक में जमरानी बांध परियोजना हेतु संस्तुति दी गयी। जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना की वित्तीय मंजूरी आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी द्वारा दी जानी है।

मुख्यमंत्री ने भारत सरकार के वित्त मंत्रालय से राज्यों को पूंजी निवेश के लिए विशेष सहायता के लिए 30 सितम्बर तक राज्य के पूंजीगत व्यय का 45 प्रतिशत (6 माह की अवधि) अनिवार्य रूप से खर्च करने की शर्त में छूट प्रदान करने का भी अनुरोध किया।

देहरादून रेलवे स्टेशन को हर्रावाला में शिफ्ट करने की अनुमति दी जाय

मुख्यमंत्री ने देहरादून के मुख्य रेलवे स्टेशन को हर्रावाला में स्थानांतरित करने तथा ऋषिकेष के अंतर्गत पुराने रेलवे स्टेशन की भूमि राज्य सरकार को हस्तांतरित करने के प्रस्ताव को भी स्वीकार करने का अनुरोध किया।

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी घटनाक्रम पर सीएम धामी ने कहा

महाराष्ट्र में जारी सियासी घटनाक्रम पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के लिए जो काम कर रहे हैं, उसे देखकर हर कोई चाहता है कि वह बीजेपी में शामिल हों. प्रधानमंत्री ने जो कार्यक्रम बनाए हैं, उसमें योगदान दें। देश के विकास में अपना योगदान दें।' यही वजह है कि जहां बीजेपी कभी सत्ता में नहीं आती थी, वहां अब सत्ता में आ रही है.

मुख्यमंत्री ने सोमवार को अपने दिल्ली दौरे के दौरान पत्रकारों से बातचीत में कहा कि महाराष्ट्र में भी यही हुआ है. पार्टियां भाजपा के साथ आना चाहती हैं। यही स्थिति अन्य राज्यों में भी है. समान नागरिक संहिता पर पूछे गए सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की भी यही अपेक्षा है कि इसे अन्य राज्यों में भी लागू किया जाना चाहिए.

अब दूसरे राज्यों में भी इस पर काम शुरू कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो भी काम किये हैं वह महिला सशक्तिकरण के लिए हैं। समान नागरिक संहिता के लिए भी काम चल रहा है. आज आम जनता भी इस पर चर्चा कर रही है. पूरे देश में समान नागरिक संहिता पर चर्चा हो रही है.

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है. इस ड्राफ्ट को बनाने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति ने सभी से सुझाव ले लिए हैं. समिति को 2.35 लाख सुझाव प्राप्त हुए हैं। संहिता का प्रारूप तय करने के लिए धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों, राजनीतिक दलों, बुद्धिजीवियों से राय ली गई है।

Next Story