Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

छत्तीसगढ़_राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ दौरा आज,युवा सम्मेलन को करेंगे संबोधित।

Abhay updhyay
2 Sep 2023 9:12 AM GMT
छत्तीसगढ़_राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ दौरा आज,युवा सम्मेलन को करेंगे संबोधित।
x

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शनिवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के दौरे पर आ रहे हैं। यहां वो युवा सम्मेलन को संबोधित करेंगे। राज्य में कुछ महीने बाद विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। भाजपा 21 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है। ऐसे में राहुल गांधी के दौरे के बाद कांग्रेस की पहली लिस्ट आने की संभावना है। हालांकि कुमारी सैलजा ने 6 सितंबर तक प्रत्याशियों के नामों के ऐलान की बात कही है। नवा रायपुर के मेला ग्राउंड में होने वाले राजीव युवा मितान किसान सम्मेलन में राहुल गांधी दोपहर करीब 2 बजे पहुंचेंगे। कार्यक्रम में पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव के साथ सीनियर ऑब्जर्वर प्रीतम सिंह, सह प्रभारी विजय जांगिड़ समेत कई नेता मौजूद रहेंगे।


कांग्रेस की पहली लिस्ट में 40 नामों का हो सकता है ऐलान

कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में 40 नामों का ऐलान किया जा सकता है। कई जिलो में कांग्रेस कमेटियों ने पैनल तैयार करके प्रदेश कांग्रेस कमेटी को भेज दिया है। अब स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद नामों का ऐलान किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन 4 सितंबर को रायपुर आ रहे हैं, ऐसे में कमेटी की बैठक के बाद प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी होगी।

यूथ वोट बैंक पर फोकस करगें राहुल गाँधी

माना जाता है कि युवा मतदाता प्रदेश में किसी भी पार्टी की जीत-हार का गणित बदल सकते हैं। प्रदेश में करीब 48 लाख ऐसे यूथ वोटर्स हैं, जिनकी उम्र 18 से 29 साल के बीच है। इनमें फर्स्ट टाइम वोट करने वाले यूथ की संख्या लगभग 4 लाख 43 हजार है। इसलिए भाजपा और कांग्रेस ही पार्टियां यूथ पर फोकस कर रही हैं। युवाओं का दिल जीतने की पूरी कोशिश की जा रही हैं। रायपुर में होने वाली राहुल गांधी की सभा भी इसी रणनीति का हिस्सा है।

राहुल की सभा और यूथ वोटर्स

कांग्रेस पूरी चुनावी रणनीति के तहत राष्ट्रीय नेताओं की सभा छत्तीसगढ़ में आयोजित कर रही है और राहुल गांधी को लेकर युवाओं में क्रेज बरकरार है इसलिए राहुल सीधे युवाओं से बातचीत करेंगे। इससे पहले लेह में भी राहुल गांधी ने युवाओं से बात की थी और अब बारी छत्तीसगढ़ की है।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story