Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

ChatGPT: जानिए कौन हैं OpenAI की नई अंतरिम सीईओ मीरा मुराती, सैम आल्टमैन की लेंगी जगह

Abhay updhyay
18 Nov 2023 6:23 AM GMT
ChatGPT: जानिए कौन हैं OpenAI की नई अंतरिम सीईओ मीरा मुराती, सैम आल्टमैन की लेंगी जगह
x

OpenAI ने कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ सैम आल्टमैन को पद से हटा दिया है। अब सैम आल्टमैन की जगह कंपनी की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर मीरा मुराती लेंगी। मीरा मुराती को अभी कंपनी का अंतरिम सीईओ बनाया गया है और कंपनी ने कहा है कि वह सीईओ पद के लिए योग्य व्यक्ति की तलाश कर रही है। ओपनएआई की सीईओ बनते ही मीरा मुराती अचानक से सुर्खियों में आ गई हैं। तो आइए जानते हैं कौन हैं मीरा मुराती।


कौन हैं मीरा मुराती

मीरा मुराती अल्बानिया मूल की हैं और उनके माता-पिता भी अल्बानिया से हैं। मीरा की शिक्षा कनाडा से हुई है और वह पेशे से एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं। डर्टमाउथ कॉलेज में स्नातक की पढ़ाई के दौरान मीरा मुराती ने एक हाइब्रिड रेस कार बनाई थी।

मीरा मुराती गोल्डमैन सैक में इंटर्नशिप भी कर चुकी हैं। मीरा ने साल 2018 में ओपनएआई में अपने करियर की शुरुआत की। इससे पहले मीरा इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी टेस्ला में काम कर चुकी हैं और कंपनी की मॉडल एक्स कार को विकसित करने में अहम भूमिका निभा चुकी हैं। मीरा ने टेस्ला में बतौर सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर रहते हुए तीन साल तक काम किया।

मीरा साथ ही कंप्यूटिंग सिस्टम विकसित करने वाली स्टार्टअप कंपनी लीप मोशन में भी काम कर चुकी हैं।

ओपनएआई का अंतरिम सीईओ बनने के बाद मीरा मुराती ने कंपनी के कर्मचारियों को एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें उन्होंने कहा कि वह कंपनी में नेतृत्व की भूमिका में आकर सम्मानित और कृतज्ञ महसूस कर रही हैं। मुराती ने साथ ही इस चिट्ठी में आल्टमैन के अचानक जाने को लेकर कर्मचारियों से कहा है कि वह सिर्फ अपने काम पर फोकस करें।

मुराती ने लिखा कि हम एक अहम मोड़ पर हैं, जब हमारे टूल्स को काफी संख्या में लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही नीति निर्धारक एआई को रेगुलेट करने की कोशिश कर रहे हैं। मुराती ने एआई को बेहतरी के लिए इस्तेमाल करने की बात कही।

बता दें कि ओपन एआई के बोर्ड ने कंपनी के संस्थापक सैम आल्टमैन को सीईओ पद से हटा दिया है। बोर्ड सदस्यों का कहना है कि सैम आल्टमैन का बोर्ड के साथ कम्युनिकेशन बेहतर नहीं था और साथ ही बोर्ड को आल्टमैन की काबिलियत में भी विश्वास नहीं रहा था। कंपनी ने बयान जारी कर ये बात कही।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story