Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

चंद्रयान-3: रोवर प्रज्ञान ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अद्भुत घटना दर्ज की, जांच में जुटा इसरो

Abhay updhyay
1 Sep 2023 6:46 AM GMT
चंद्रयान-3: रोवर प्रज्ञान ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अद्भुत घटना दर्ज की, जांच में जुटा इसरो
x

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को कहा कि चंद्रमा की सतह पर घूम रहे रोवर प्रज्ञान ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर एक आश्चर्यजनक घटना दर्ज की है। ऐसा माना जा रहा है कि यह एक प्राकृतिक घटना है और इसरो इस घटना के स्रोत का पता लगाने की कोशिश कर रहा है। दरअसल रोवर प्रज्ञान ने चांद पर एक खास भूकंपीय कंपन रिकॉर्ड किया है.

इसरो ने ट्वीट कर दी जानकारी

इन-सीटू वैज्ञानिक प्रयोग के रूप में, चंद्रयान -3 के लैंडर पर लगा आईएलएसए (चंद्र भूकंपीय गतिविधि का साधन) पेलोड माइक्रो इलेक्ट्रो मैकेनिकल सिस्टम तकनीक से लैस है। चंद्रमा पर पहली बार ऐसा उपकरण भेजा गया है. रोवर प्रज्ञान और अन्य पेलोड की गतिविधि को रिकॉर्ड किया गया। इसी बीच 26 अगस्त 2023 को भी एक घटना दर्ज की गई. यह घटना फिलहाल स्वाभाविक लगती है. हालांकि इसकी जांच की जा रही है.

इसरो ने बताया कि चंद्रमा पर रोवर प्रज्ञान और अन्य पेलोड की गति के कारण आईएलएसए पेलोड ने कंपन दर्ज किया। आईएलएसए छह उच्च-संवेदनशीलता एक्सेलेरोमीटर से सुसज्जित है। इन एक्सेलेरोमीटर ने चंद्रमा की सतह पर कंपन मापा है। ILSA पेलोड को बेंगलुरु की इलेक्ट्रो ऑप्टिक्स सिस्टम प्रयोगशाला द्वारा डिजाइन किया गया है। इसमें प्राइवेट कंपनियों ने भी मदद की है। वहीं, बेंगलुरु के यूआर राव सैटेलाइट सेंटर में आईएलएसए को चंद्रमा पर तैनात करने का तंत्र तैयार किया गया है।

सल्फर की उपस्थिति की पुष्टि हुई

इससे पहले मंगलवार को रोवर ने चांद पर सल्फर की मौजूदगी की पुष्टि की थी. रोवर पर लगे लेजर प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप उपकरण ने चंद्रमा की सतह पर सल्फर की उपस्थिति की पुष्टि की है। चाँद पर कई अन्य प्राकृतिक तत्व भी पाए गए हैं। अब चांद पर हाइड्रोजन की मौजूदगी की जांच की जा रही है.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story