Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

बीजेपी ने मेनिफेस्टो किया जारी, अमित शाह ने कहा- अनुच्छेद 370 इतिहास है, यह कभी वापस नहीं होगा, जानें क्या-क्या किए वादे

Tripada Dwivedi
6 Sep 2024 11:48 AM GMT
बीजेपी ने मेनिफेस्टो किया जारी, अमित शाह ने कहा- अनुच्छेद 370 इतिहास है, यह कभी वापस नहीं होगा, जानें क्या-क्या किए वादे
x

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दो दिवसीय दौरे के लिए जम्मू-कश्मीर पहुंच गए हैं। केंद्रीय गृहमंत्री ने बीजेपी का घोषणापत्र जारी कर दिया है। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख रविंदर रैना और पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद रहे।

इस दौरान अमित शाह ने कहा कि आजादी के बाद से ही जम्मू-कश्मीर हमारी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण रहा है। हमने हमेशा इस भूमि को भारत के साथ अखंड रखने की कोशिश की है। हमारी पार्टी का मानना ​​है कि जम्मू-कश्मीर हमेशा से भारत का हिस्सा रहा है और आगे भी रहेगा। 2014 तक जम्मू-कश्मीर हमेशा अलगाववाद और आतंकवाद के साये में रहा। अलग-अलग राज्य और गैर-राज्य अभिनेताओं ने राज्य को अस्थिर रखा। सभी सरकारों ने राज्य के साथ शांति की नीति अपनाई। जब भी जम्मू-कश्मीर का इतिहास लिखा जाएगा, 2014 के बाद के ये दस साल राज्य के लिए स्वर्णिम काल के रूप में चिह्नित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मैंने नेशनल कॉन्फ्रेंस का एजेंडा देखा है। मैंने एनसी के एजेंडे के प्रति कांग्रेस का मौन समर्थन भी देखा है। लेकिन मैं देश को कहना चाहता हूं कि अनुच्छेद 370 इतिहास है, यह कभी वापस नहीं आएगा और हम ऐसा होने नहीं देंगे। अनुच्छेद 370 ही वह चीज थी जिसने युवाओं के हाथों में हथियार और पत्थर दिए।

अमित शाह ने कहा कि हमने निर्णय लिया है कि हम हर परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला को हर साल 18,000 रुपये देने के लिए 'मां सम्मान योजना' लाएंगे। हम उज्ज्वला योजना के तहत हर साल दो मुफ्त सिलेंडर देंगे। प्रगति शिक्षा योजना के तहत हम कॉलेज के छात्रों को यात्रा भत्ते के रूप में हर साल 3,000 रुपये देंगे।

अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में मेट्रो का काम शुरू होगा। किसानों को 10 हजार रुपए सालाना दिया जाएगा, क्षतिग्रस्त मंदिरों का पुनर्निर्माण किया जाएगा। IT हब की स्थापना की जाएगी। बुजुर्ग, दिव्यांगों की पेंशन बढ़ाई जाएगी, भूमिहीनों को 5 मरला जमीन दी जाएगी।

Next Story