Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

बांग्लादेश का संपर्क हवाई मार्ग से भारत से कटा, पीएम मोदी से विदेश मंत्री एस जयशंकर हालात पर कर रहे हैं मंथन! राहुल भी विदेश मंत्री से मिले

Tripada Dwivedi
5 Aug 2024 1:38 PM GMT
बांग्लादेश का संपर्क हवाई मार्ग से भारत से कटा, पीएम मोदी से विदेश मंत्री एस जयशंकर हालात पर कर रहे हैं मंथन! राहुल भी विदेश मंत्री से मिले
x

नई दिल्ली। बांग्लादेश में बिगड़े राजनीतिक हालात और हिंसक प्रदर्शन के बीच बड़ी खबर सामने आई है।

बांग्लादेश को जोड़ने वाली रेल सेवाओं को रद्द करने के बाद अब ढाका के लिए हवाई सेवा भी सस्पेंड कर दी गई है। एयर इंडिया ने ढाका में विमान सेवा सस्पेंड कर दी है। इस तरह बांग्लादेश का संपर्क हवाई मार्ग से भारत से कट गया है।

इस बीच जमात-ए-इस्‍लामी ने धमकी दी है। उसने ऐलान क‍िया है क‍ि जो भी देश शेख हसीना को शरण दे उसका दूतावास घेर लें। इसके बाद खतरा और बढ़ गया है।

वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी से मुलाकात की है। एस जयशंकर ने पीएम मोदी से मिलकर उन्हें बांग्लादेश के हाल पर अपडेट दिया। विपक्ष का नेता राहुल गांधी ने भी विदेश मंत्री से मुलाकात की।

बांग्‍लादेश में शेख हसीना के सत्‍ता से हटने के बाद सेना ने अंतर‍िम सरकार के गठन का ऐलान क‍िया है। 10 लोगों को जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। जो सैन्‍य तख्‍तापलट के बाद सरकार चलाएंगे। इसमें पत्रकार भी हैं और ह‍िन्‍दू समुदाय के एक प्रत‍िन‍िध‍ि भी है।

बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार का नेतृत्व डॉ. सलीमुल्लाह खान और डॉ. आसिफ नजरुल करेंगे। सरकार में रिटायर्ड जस्‍ट‍िस मोहम्मद अब्दुल वहाब मिया, सेना से रिटायर्ड जनरल इकबाल करीम भुइयां, रिटायर्ड मेजर जनरल सैयद इफ्तिखार उद्दीन, डॉ. देबप्रिया भट्टाचार्य, मतिउर रहमान चौधरी, ब्रिगेडियर जनरल (सेवानिवृत्त) एम सखावत हुसैन, डॉ. हुसैन जिल्लुर रहमान और जस्‍ट‍िस एम ए मतिन शामिल होंगे।

बांग्लादेश की सेना ने कहा कि हालिया घटनाक्रम के मद्देनजर कोई आपातकाल नहीं लगाया जाएगा। बांग्लादेश के आईएसपीआर निदेशक समी-उद-दौला ने कहा कि चुनावों पर चर्चा करना अभी जल्दबाजी होगी। सेना अस्थायी रूप से शासन संभाल रही है ताक‍ि स्‍थ‍ित‍ि को काबू में क‍िया जा सके।

Next Story