Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

बहराइच वन विभाग को मिली बड़ी कामयाबी! पकड़ा गया पांचवां भेड़िया, छठे भेड़िये की तलाश जारी

Neelu Keshari
10 Sep 2024 5:28 AM GMT
बहराइच वन विभाग को मिली बड़ी कामयाबी! पकड़ा गया पांचवां भेड़िया, छठे भेड़िये की तलाश जारी
x

बहराइच। उत्तर प्रदेश के बहराइच में आदमखोर भेड़ियों का आतंक जारी है। इस बीच बहराइच वन विभाग की टीम को बड़ी सफलता मिली है। वन विभाग ने आज मंगलवार सुबह पांचवें भेड़िए को पकड़ लिया है। इस भेड़िया को करीब एक या डेढ़ घंटे में पकड़ा गया है। वन विभाग के अनुसार, एक और भेड़िये को पकड़ना बाकी है।

बहराइच के प्रभागीय वन अधिकारी (DFO) अजीत प्रताप सिंह ने इस मामले में जानकारी देते हुए कहा कि पूरा ऑपरेशन कल से ही चल रहा था लेकिन भेड़िये को पकड़ने का ऑपरेशन सुबह साढ़े पांच और छह बजे के बीच शुरू हुआ और लगभग साढ़े छह बजे पूरा हुआ। यह पहला ऑपरेशन था जिसमें भेड़िये को पकड़ने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल नहीं किया गया था बल्कि यह पता लगाने के लिए किया जा रहा था कि अगर वह भाग गया तो भेड़िये का अगला ठिकाना कहां होगा। वह ड्रोन को देखते ही भाग जाता था, इसलिए हमने इसका इस्तेमाल नहीं किया। एक और भेड़िया बचा है जिसे पकड़ा जाना है, हमने उसे भी देखा। हम सतर्क हैं। हम गांव में सतर्कता बढ़ाएंगे। हमारा ऑपरेशन समाप्त नहीं हुआ है, हम अभी काम पर लगेंगे और शायद हमें आज ही दूसरी सफलता मिल जाए। यह एक मादा है, जो भाग गया वह नर है।

तो वहीं मुख्य वन संरक्षक रेणु सिंह ने कहा कि अब तक पांच भेड़िए को पकड़ा जा चुका है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कल हमें जानकारी मिली थी कि इसी भेड़िए ने एक बकरी को पकड़ा था। भेड़िए काफी होशियार हो गए थे जब भी हमारा ड्रोन इनके पास जाता था ये हरकत में आ जाते थे, इस बार हमने इनके पैरों के निशान के साथ इन्हें ट्रैक किया फिर इसे पकड़ा। एक और भेड़िया बचा है हम कोशिश कर रहे हैं कि उसे भी जल्द पकड़ा जाए। इसे किसी चिड़ियाघर में भेजा जाएगा।

बता दें कि बहराइच में भेड़िये के आतंक में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई लोगों को निशाना बना कर घायल कर चुके हैं। इन भेड़ियों की वजह से पूरे इलाके में दहशत का माहौल बना हुआ है। वहीं वन विभाग की ओर से लगातार 'ऑपरेशन भेड़िया' चलाया जा रहा है, जो अभी भी जारी है। ऑपरेशन भेड़िया के तहत अब तक पांच भेड़ियां को पकड़ा जा चुका जबकि छठे भेड़िये की तलाश जारी है।

Next Story