Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

पहाड़ों पर खराब मौसम...जम्मू-कश्मीर में 4 और हिमाचल में 2 की मौत, दिल्ली में आज बारिश का अनुमान

पहाड़ों पर खराब मौसम...जम्मू-कश्मीर में 4 और हिमाचल में 2 की मौत, दिल्ली में आज बारिश का अनुमान
x

तूफान और बारिश के कारण पहाड़ों में जनजीवन प्रभावित हुआ है. तूफान से पेड़ गिरने से जम्मू कश्मीर में चार और हिमाचल प्रदेश में दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने दिल्ली में शुक्रवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी.

हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच बुधवार की आधी रात के बाद ऊना में पेड़ और मणिकर्ण में पत्थर गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है. बिलासपुर के नंद नगरांव में निर्माणाधीन पुल की शटरिंग गिर गई, जबकि प्रदेश भर में कई इलाकों में ब्लैकआउट हो गया. सिरमौर में ओलावृष्टि से फ्रेंच बीन्स, शिमला मिर्च, टमाटर, आड़ू, आलूबुखारा और खुबानी को नुकसान हुआ है. कांगड़ा जिले में आंधी के कारण 30 फीसदी तक आम और लीची के फल गिर गए। सेब की फसल को भी नुकसान पहुंचा है।

रोहतांग दर्रा, शिंकुला दर्रा और बारालाचा दर्रा के साथ-साथ सीबी रेंज की ऊंची पहाड़ियों में हल्की बर्फबारी हुई। चंबा के पांगी-भरमौर की चोटियों पर भी हिमपात हुआ है। शुक्रवार को राज्य के सभी इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश में 29 मई तक मौसम खराब रहने का अनुमान है। गुरुवार को प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान में आठ से दस डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

पेड़ के नीचे दब कर मर गया

जम्मू-कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में गुरुवार को दूसरे दिन भी मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा. किश्तवाड़ के पंचायत केशवां ब्लॉक थाथरी के बहलाना वन क्षेत्र में बारिश के बीच गिरे एक विशाल पेड़ के नीचे दबकर तीन महिलाओं सहित चार बकरवाल की मौत हो गई। सुरनकोट के डोडी नाले में तेज बहाव में एक 14 साल का बच्चा बह गया। गत दिवस पुंछ की बेतार नदी में महिला की मौत घटनास्थल से डेढ़ किमी. आगे शव मिला है।

दिल्ली फ्लाइट जयपुर डायवर्ट...

दिल्ली जाने वाली विस्तारा की एक उड़ान को दिल्ली हवाईअड्डे पर खराब मौसम के कारण राजस्थान के जयपुर की ओर मोड़ दिया गया। एयरलाइन के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि मुंबई-दिल्ली फ्लाइट यूके 996 खराब मौसम की वजह से दिल्ली में लैंड नहीं कर पाई।

भारी हिमपात: हेमकुंड साहिब की तीर्थ यात्रा रुकी

हेमकुंड साहिब में बुधवार शाम से शुरू हुई बर्फबारी गुरुवार की सुबह तक जारी रही. भारी बर्फबारी को देखते हुए फिलहाल हेमकुंड साहिब की यात्रा रोक दी गई है. यात्रा के लिए 27 मई तक ऑफलाइन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी गई है. बर्फबारी के कारण घांघरिया से एक हजार से अधिक श्रद्धालुओं को वापस गोविंदघाट भेज दिया गया है, जबकि करीब 300 तीर्थयात्री घांघरिया में ही मौसम साफ होने का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि दोपहर 2 बजे हिमपात रुक गया। अब मौसम साफ होने के बाद ही यात्रियों को हेमकुंड रवाना किया जाएगा।

वार्ता 24 संवाददाता

वार्ता 24 संवाददाता

    Next Story