Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

बुआ-भतीजे के यूपी नापने का बना ऐसा 'हेलीकॉप्टर प्लान', मायावती से पहले आकाश संभालेंगे मोर्चा

Suman Kaushik
1 April 2024 12:24 PM GMT
बुआ-भतीजे के यूपी नापने का बना ऐसा हेलीकॉप्टर प्लान, मायावती से पहले आकाश संभालेंगे मोर्चा
x

बहुजन समाज पार्टी के रणनीतिकारों का कहना है कि पहले चरण के चुनावों से पहले आकाश आनंद उत्तर प्रदेश की उन सभी आठ लोकसभा सीटों पर ताबड़तोड़ रैलियां और जनसभाएं करेंगे, जबकि बसपा सुप्रीमो उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनावों के पहले चरण में महज एक सप्ताह पहले ही सियासी मैदान में उतरेंगी।

बहुजन समाज पार्टी ने भले ही सभी सीटों पर अभी अपने प्रत्याशी न उतरे हों, लेकिन उत्तर प्रदेश समेत देश के अलग-अलग राज्यों में तूफानी दौरे का पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है। बहुजन समाज पार्टी से मिली जानकारी के मुताबिक, बुआ भतीजे यानी मायावती और आकाश आनंद अगले 60 दिनों के भीतर तकरीबन 65 से ज्यादा जनसभाएं करने वाले हैं। इसमें उत्तर प्रदेश में चुनावी शुरुआत मायावती से पहले उनके भतीजे आकाश आनंद करेंगे। बहुजन समाज पार्टी की योजना के मुताबिक, इस सप्ताह के अंत से बहुजन समाज पार्टी की ताबड़तोड़ जनसभाएं शुरू हो जाएंगी।

पार्टी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में चुनावी प्रचार की कमान आकाश आनंद के जिम्मे सौंपी गई है। पार्टी के रणनीतिकारों ने आकाश आनंद के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश से चुनावी जनसभाओं के आगाज का खाका खींचा है। इसके चलते सबसे पहले 6 अप्रैल को आकाश आनंद नगीना से अपनी जनसभाओं की शुरुआत करने वाले हैं। नगीना के बाद 7 अप्रैल को आकाश आनंद खुर्जा और बुलंदशहर में रहेंगे। जहां पर वह अलग-अलग रैलियां और जनसभाओं को संबोधित करेंगे। पार्टी के रणनीतिकारों ने 11 अप्रैल तक का पूरा शेड्यूल पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए तय किया है। बहुजन समाज पार्टी ने आकाश आनंद को 8 अप्रैल को बरेली और 11अप्रैल को पश्चिमउत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण इलाके मथुरा और आगरा के लिए तय किया है।

एक हफ्ते तक उत्तर प्रदेश में रैलियां को करने के बाद बहुजन समाज पार्टी ने दक्षिण भारत के राज्यों में चुनावी प्रचार की जिम्मेदारी दी है। बहुजन समाज पार्टी के केंद्रीय कार्यालय के मुताबिक, आकाश आनंद का दक्षिण का दौरा महज एक दिन का संक्षिप्त दौरा रहने वाला है। उसके बाद मायावती के उत्तराधिकारी आकाश आनंद 13 अप्रैल को अलीगढ़, हाथरस और 17 अप्रैल को सहारनपुर में जनसभाओं को संबोधित करने वाले हैं।

बहुजन समाज पार्टी के रणनीतिकारों का कहना है कि पहले चरण के चुनावों से पहले आकाश आनंद उत्तर प्रदेश की उन सभी आठ लोकसभा सीटों पर ताबड़तोड़ रैलियां और जनसभाएं करेंगे, जबकि बसपा सुप्रीमो उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनावों के पहले चरण में महज एक सप्ताह पहले ही सियासी मैदान में उतरेंगी।

बहुजन समाज पार्टी के नेताओं के मुताबिक, उत्तर प्रदेश का यह पहला चुनाव है जिसमें मायावती से पहले और उनसे ज्याद शुरुआती चरण में जन सभाएं करने वाले हैं। पार्टी के नेताओं का कहना है कि मायावती का उत्तराधिकारी घोषित किए जाने के बाद आकाश आनंद के लिए यह लोकसभा चुनाव बहुत महत्वपूर्ण हो चुके हैं। यही वजह है कि पार्टी की ओर से उनको बड़ी जिम्मेदारी देते हुए चुनावी प्रचार की पहले और सबसे बड़ी कमान भी सौंपी गई है।

बहुजन समाज पार्टी के एक वरिष्ठ नेता बताते हैं कि आकाश आनंद उत्तर प्रदेश के चुनाव से पहले कई राज्यों में सियासी तैयारियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं। इससे पहले वह राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत दक्षिण के भी अन्य राज्यों में सियासी कसरत कर चुके हैं। राजनीतिक जानकार प्रद्युम्न कुमार कहते हैं कि क्योंकि उत्तर प्रदेश बहुजन समाज पार्टी के लिए हमेशा से बेहद महत्वपूर्ण रहा है। ऐसे में आकाश आनंद की असली परीक्षा तो निश्चित तौर पर लोकसभा चुनाव में होनी है।

वहीं, आकाश आनंद के अलावा बसपा सुप्रीमो मायावती 12 अप्रैल से उत्तर प्रदेश में जनसभाएं करेंगी। बहुजन समाज पार्टी के मुताबिक मायावती इससे पहले महाराष्ट्र में कुछ जनसभाएं करेंगी। मायावती और आकाश आनंद अगले दो महीने के भीतर तकरीबन 65 से ज्यादा जनसभाए और रैलियां करेंगे। इसमें मायावती की करीब 40 से ज्यादा जनसभाएं उत्तर प्रदेश में करने वाली हैं। जबकि आकाश आनंद के लिए दो दर्जन से ज्यादा जनसभाओं की तैयारी की गई हैं।

Suman Kaushik

Suman Kaushik

    Next Story