Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

Asia Cup India Team: एशिया कप के लिए टीम घोषित, राहुल-श्रेयस की वापसी, तिलक वर्मा नया चेहरा

Abhay updhyay
21 Aug 2023 9:38 AM GMT
Asia Cup India Team: एशिया कप के लिए टीम घोषित, राहुल-श्रेयस की वापसी, तिलक वर्मा नया चेहरा
x

एशिया कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो गई है. टीम में केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है. दोनों चोट के कारण लंबे समय तक बाहर रहे थे. अब दोनों वापस आ गए हैं. वहीं, वनडे टीम में भी वनडे टीम में वनडे टीम में जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की वापसी हो रही है. ये दोनों भी घायल हो गए. तिलक वर्मा टीम में नया चेहरा होंगे.

अजित अगरकर की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने तिलक का चयन कर उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया। उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर टी-20 डेब्यू किया था. एशिया कप की शुरुआत 30 अगस्त से होने जा रही है. चयनकर्ताओं ने 18 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान कर दिया है. 17 खिलाड़ियों का दल है और संजू सैमसन बैकअप विकेटकीपर होंगे।

एशिया कप के लिए टीम इंडिया!

रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज प्रसिद्ध कृष्णा.

बैकअपः संजू सैमसन

बुमराह बन सकते हैं उपकप्तान

भारतीय चयनकर्ताओं ने 17 सदस्यीय टीम का चयन किया है। विश्व कप के विपरीत, एशिया कप नियम 17 सदस्यीय टीम की अनुमति देते हैं। बांग्लादेश और पाकिस्तान ने 17 सदस्यीय टीम का चयन किया है। इस साल एशिया कप पाकिस्तान-श्रीलंका की संयुक्त मेजबानी में होगा।

भारतीय चयनकर्ता के समक्ष ये मुद्दे

तिलक ने की चौथे नंबर पर दावेदारी: तिलक वर्मा ने देर से ही सही चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए दावेदारी की है. अपने पहले वेस्टइंडीज दौरे पर तिलक ने अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया। सौरव गांगुली और रवि शास्त्री जैसे कई पूर्व क्रिकेटरों का मानना है कि तिलक को खिलाया जाना चाहिए। यदि चयन किया जाता है तो वह नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए प्रबल दावेदार हो सकते हैं। भारत के मध्यक्रम में कोई भी बाएं हाथ का बल्लेबाज नहीं है और तिलक उस बॉक्स पर टिक करते हैं।

इशान-सैमसन के बीच चयन करना मुश्किल: इशान किशन और संजू सैमसन के एशिया कप में खेलने की उम्मीद है, लेकिन उनमें से केवल एक को ही विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में प्लेइंग इलेवन में शामिल होने की संभावना है। दोनों ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की है.

क्या वनडे में वापसी करेंगे सूर्यकुमार: टी20 की बात करें तो सूर्यकुमार यादव मैच विनर खिलाड़ी हैं, लेकिन उन्होंने खुद स्वीकार किया है कि वह वनडे में अपनी बल्लेबाजी के साथ न्याय नहीं कर पाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में उनका औसत 46.02 है, लेकिन वनडे में सिर्फ 24.33 है। ऐसे में उनके चुनाव पर भी सस्पेंस है.

भारत के लिए संभावित नंबर-चार विकल्प: केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की चोटों ने भारत के मध्यक्रम में एक शून्य पैदा कर दिया है। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को फिट होने के लिए समय की जरूरत है। टीम प्रबंधन ने अभी तक नंबर-चार खिलाड़ी का फैसला नहीं किया है. ऋषभ पंत इस स्थान पर एक और विकल्प हो सकते थे लेकिन पिछले साल एक कार दुर्घटना के कारण वह भी लंबे समय से बाहर हैं। भारत को अब इन चार खिलाड़ियों- सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, संजू सैमसन और तिलक वर्मा में से किसी एक को चुनना होगा।

विश्वकप के लिए चुने जाने की संभावना कम है

जहां तक विश्व कप के लिए टीम चुनने की बात है तो आईसीसी की समय सीमा 5 सितंबर है। फिलहाल चयनकर्ता केवल एशिया कप के लिए ही टीम चुनेंगे। खास बात यह है कि एशिया कप के लिए चुनी जाने वाली टीम के ज्यादातर खिलाड़ी वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लेंगे.|

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story