Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

अमूल दूध की कीमत में आज से 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि, टोल टैक्स भी बढ़ा, सफर हुआ महंगा

Tripada Dwivedi
3 Jun 2024 6:25 AM GMT
अमूल दूध की कीमत में आज से 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि, टोल टैक्स भी बढ़ा, सफर हुआ महंगा
x

नई दिल्ली। अमूल ब्रांड नाम से दूध और दूध उत्पादों का विपणन करने वाली कंपनी गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ ने आज से देश भर के सभी बाजारों में ताजे थैली वाले दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है।

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ ने देर रात जारी बयान में कहा कि दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि से अधिकतम खुदरा मूल्य में तीन से चार प्रतिशत की वृद्धि होगी जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। मूल्य वृद्धि की घोषणा लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद की गई है।

जीसीएमएमएफ ने कहा कि फरवरी 2023 से उसने दूध की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की है। दूध के उत्पादन और परिचालन की कुल लागत में वृद्धि के कारण कीमतों में यह वृद्धि की जा रही है। अमूल देश का अग्रणी दूध आपूर्तिकर्ता है।

मदर डेयरी ने भी दूध की कीमत 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई

आज मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की है। कंपनी ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर बाजार में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। नई कीमतें आज से दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ अन्य बाजारों में लागू हो गई हैं।

बढ़ गया दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे के ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे पर आज से सफर करना महंगा हो गया। टोल टैक्स में 5 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसमें चार पहिया वाहनों को 45 रुपए से ₹160 तक खर्च करना होगा। वहीं भारी वाहनों को यात्रा की दूरी के आधार पर ₹40 से ₹250 तक खर्च करना होगा। एक्सप्रेसवे पर टोल 2.19 रुपए प्रति किलो मीटर के हिसाब से लगता था। इसमें दिल्ली और गाजियाबाद के बीच सफर करने पर कोई टोल टैक्स नहीं लिया जाता है। सराय काले खान से काशीपुर टोल प्लाजा के बीच की दूरी 82 किलोमीटर है। इस दूरी के लिए बढ़ी हुई नई दरों के हिसाब से अब हल्के वाहनों को 160 रुपए देना होगा जबकि मिनी बस और हल्के कमर्शियल वाहनों को ढाई सौ रुपए देना होगा। इसी तरह मेरठ और इंदिरापुरम के बीच हल्के वाहनों को 110 रुपए और भारी वाहनों को 175 रुपए देना होगा। मेरठ से ढूंढेरा तक हल्के वाहनों को ₹50 देना होगा जबकि भारी वाहनों को 140 रुपए टोल टैक्स देना होगा। वहीं मेरठ से डासना तक टोल ₹70 और 115 रुपए है।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस के अनुसार 1 अप्रैल से टोल टैक्स के नए रेट लागू हो जाते हैं लेकिन आचार संहिता की वजह से लागू नहीं हो पाए।

Next Story