Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

तीन साल पुराने मामले में बढ़ीं एलेक बाल्डविन की मुश्किलें, सिनेमैटोग्राफर की हत्या का लगा आरोप

Sanjiv Kumar
20 Jan 2024 4:47 AM GMT
तीन साल पुराने मामले में बढ़ीं एलेक बाल्डविन की मुश्किलें, सिनेमैटोग्राफर की हत्या का लगा आरोप
x

हॉलीवुड अभिनेता एलेक बाल्डविन फिल्म 'रस्ट' के सेट पर गोली चलाने के मामले को लेकर फिर से सुर्खियों में आ गए हैं। बाल्डविन को सिनेमैटोग्राफर हेलिना हचिन्स की अनैच्छिक हत्या के लिए दोषी ठहराया है।

हॉलीवुड अभिनेता एलेक बाल्डविन एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं। मामला उनकी फिल्म 'रस्ट' से जुड़ा हुआ है। साल 2021 में फिल्म की शूटिंग के दौरान गोली चलने से सिनेमैटोग्राफर हलिना हचिन्स की मौत हो गई थी। इसी को लेकर अब अभिनेता पर घातक शूटिंग के लिए हत्या का आरोप लगाया गया है। बाल्डविन फिल्म के निर्माता भी थे, जिन्होंने न्यू मैक्सिको में कम बजट वाले वेस्टर्न के लिए रिहर्सल के दौरान कोल्ट .45 पकड़ा हुआ था। आरोप के अनुसार, बाल्डविन ने शूट शुरू होने पर लाइव राउंड जारी किया, जिसमें सिनेमैटोग्राफर हेलिना हचिन्स की मौत हो गई और निर्देशक जोएल सूजा घायल हो गए।

एलेक बाल्डविन को ठहराया गया दोषी

शुक्रवार का घटनाक्रम उस घातक प्रकरण के लिए किसी को जिम्मेदार ठहराने के नवीनतम प्रयास का प्रतीक था, जिसने हॉलीवुड को सदमे में डाल दिया। इस दौरान फिल्म सेट पर हथियारों के इस्तेमाल को लेकर कड़े नियम बनाए जाने पर भी जोर दिया गया। पिछले साल अप्रैल में बाल्डविन के खिलाफ प्रारंभिक हत्या के आरोप हटा दिए गए थे। इसके बाद अभियोजकों के जरिए आगे की जांच और फोरेंसिक विश्लेषण की मांग की गई थी। अब सांता फे, न्यू मैक्सिको में एक ग्रैंड जूरी ने शुक्रवार को बाल्डविन को अनैच्छिक हत्या के लिए दोषी ठहराया है।

एलेक बाल्डविन को होगी सजा?

बाल्डविन के वकील ल्यूक निकास और एलेक्स स्पिरो ने शुक्रवार को एएफपी को भेजे एक बयान में कहा, 'हम अदालत में अपने दिन का इंतजार कर रहे हैं।' नए आरोप में दोषी पाए जाने पर बाल्डविन को कथित तौर पर 18 महीने तक की जेल का सामना करना पड़ सकता है। फिल्म के शस्त्रागार, हथियारों की आपूर्ति और रखरखाव के लिए जिम्मेदार व्यक्ति हन्ना गुटिरेज-रीड पर अगले महीने अनैच्छिक हत्या और सबूतों के साथ छेड़छाड़ के आरोप में मुकदमा चलाया जाएगा। अभियोजकों का कहना है कि जिस व्यक्ति ने बंदूक भरी थी, वह दोषी है।

डेव हॉल्स हुए समझौते पर सहमत

वहीं, इस बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है कि फिल्म सेट पर लाइव राउंड कैसे समाप्त हुआ। फिल्म के सुरक्षा समन्वयक और सहायक निर्देशक डेव हॉल्स, जिन्होंने बाल्डविन को भरी हुई बंदूक सौंपी थी, अभियोजकों के साथ एक समझौते पर सहमत हुए और उन्हें छह महीने की परिवीक्षा की सजा सुनाई गई। हैरानी की बात यह है कि हादसा उस बंदूक से हुआ, जिसका इस्तेमाल फिल्म में किया जा रहा था।

एलेक बाल्डविन का बयान

हादसे के बाद हलिना (सिनेमैटोग्राफर) को तुरंत अल्बुकर्क के न्यू मैक्सिको अस्पताल ले जाया गया था। लेकिन, उनकी जान नहीं बचाई जा सकी। वहीं एलेक इन आरोपों को लगातार नकारते रहे हैं। हादसे के बाद बाल्डविन ने कहा था, 'मैं कभी किसी पर बंदूक नहीं तान सकता और ट्रिगर तो चला ही नहीं सकता।' जानकारी हो कि हॉलीवुड के अधिकांश निर्देशक सेट पर असली हथियारों का ही इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, बुलेट्स की जगह खाली कार्टरिज भरा जाता है, लेकिन 'रस्ट' की शूटिंग पर ऐसा क्यों नहीं हुआ, इस लापरवाही की जांच अबतक जारी है।

Sanjiv Kumar

Sanjiv Kumar

    Next Story