Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

राहुल गांधी के बाद पीएम मोदी भी तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे अमेरिका, इस सम्मेलन में करेंगे शिरकत

Neelu Keshari
13 Sep 2024 8:07 AM GMT
राहुल गांधी के बाद पीएम मोदी भी तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे अमेरिका, इस सम्मेलन में करेंगे शिरकत
x

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में तीन दिवसीय यात्रा पर अमेरिका जाने वाले हैं। पीएम मोदी 21 सितंबर को अमेरिका के दौरा पर जाएंगे। इस दौरान वह क्वाड लीडर्स समिट के अलावा कई बड़े आयोजनों में हिस्सा लेंगे।

पीएम मोदी पहले दिन यानी 21 सितंबर को डेलावेयर के विलिंगटन में चौथे क्वाड लीडर्स समिट में शिरकत करेंगे। दूसरे दिन यानी 22 सितंबर को न्यूजर्सी में भारतीय समुदाय से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी तीसरे और आखिरी दिन 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र के 'समिट ऑफ द फ्यूचर' में हिस्सा लेंगे।

क्वाड संगठन की बैठक 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के होमटाउन डेलावेयर में होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूजर्सी में 22 सितंबर को पीएम मोदी के मेगा इवेंट के लिए भारतीय समुदाय के 24000 से ज्यादा लोग शामिल होंगे। इस इवेंट का नाम 'मोदी एंड यूएस प्रोग्रेस टुगेदर' होगा। इस इवेंट में अमेरिका के 50 में से 42 राज्यों के भारतीय मूल के नागरिक शामिल हो सकते हैं।

बता दें कि भारत 2025 में क्वाड संगठन की मेजबानी करेगा। क्वाड समिट चार देशों का संगठन है जिसमें भारत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। इस संगठन का गठन 2007 में हुआ था लेकिन 2017 में इसे दोबारा एक्टिव किया गया। इसका उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते दबदबे को रोकना है।

Next Story