Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने फिर दोहराया- रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए

Tripada Dwivedi
22 Oct 2024 11:26 AM GMT
16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी ने फिर दोहराया- रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए
x

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की अध्यक्षता में आयोजित 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। पीएम मोदी का रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाथ मिलाकर स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी की 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक हुई।

द्विपक्षीय बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपकी मित्रता, गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्य के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कजान जैसे खूबसूरत शहर में आने का अवसर मिलना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। इस शहर के साथ भारत के गहरे और ऐतिहासिक संबंध हैं। कजान में भारत के नए दूतावास के खुलने से ये संबंध और मजबूत होंगे।

पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि मुझे याद है कि जुलाई में हमारी मुलाकात हुई थी और कई मुद्दों पर बहुत अच्छी चर्चा हुई थी। हमने कई बार टेलीफोन पर भी बात की थी। कजान आने का निमंत्रण स्वीकार करने के लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं। आज हम ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे और उसके बाद रात्रिभोज करेंगे। आज अन्य नेताओं के साथ आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान हमें कुछ बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लेने चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के विषय पर लगातार आपके संपर्क में रहा हूं। जैसा कि मैंने पहले कहा है, हमारा मानना ​​है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए। हम शांति और स्थिरता की शीघ्र स्थापना का पूरा समर्थन करते हैं। हमारे सभी प्रयासों में मानवता को प्राथमिकता दी जाती है। भारत आने वाले समय में हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है।

इसपर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि अंतर-सरकारी आयोग की अगली बैठक 12 दिसंबर को नई दिल्ली में होनी है। हमारी परियोजनाएं लगातार विकसित हो रही हैं। आपने कजान में भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला किया है। हम इसका स्वागत करते हैं। हमारे सहयोग को भारत की नीतियों से लाभ मिलेगा। हम आपको और आपके प्रतिनिधिमंडल को रूस में देखकर बहुत खुश हैं।

Next Story