Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

15 शादियां, 3 करोड़ रुपये की हेराफेरी, महज 5वीं तक पढ़े शख्स ने 10 साल तक महिलाओं को कैसे ठगा?

Saurabh Mishra
17 July 2023 5:26 AM GMT
15 शादियां, 3 करोड़ रुपये की हेराफेरी, महज 5वीं तक पढ़े शख्स ने 10 साल तक महिलाओं को कैसे ठगा?
x

मैसूर-- वैवाहिक वेबसाइटों पर महिलाओं को धोखा देने वाले बेंगलुरु के एक शख्स के मामले की जांच करते समय मैसूर पुलिस के अधिकारी उस समय अचरज में पड़ गए जब उनको पता चला कि इस ठग ने धोखे से 15 महिलाओं से शादी की है. मामले की जांच में शामिल पुलिस अफसरों को ये जानकर और ज्यादा धक्का लगा कि ये धोखेबाज शख्स दूसरी 9 महिलाओं के साथ विवाह करने के लिए बातचीत कर रहा था. साफ था कि ये महिलाएं उससे शादी करने के लिए मन बना रहीं थीं. सबसे हैरत की बात ये थी कि महेश केबी नायक (35 साल) ने केवल 5वीं कक्षा तक पढ़ाई की है.

पिछले 10 साल से वैवाहिक वेबसाइटों पर महिलाओं को शादी करने के लिए लुभाने के लिए महेश केबी नायक खुद को डॉक्टर या इंजीनियर बता रहा था. एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर महिला के शिकायत दर्ज कराने के बाद पिछले हफ्ते उसको पुलिस ने धर दबोचने में कामयाबी हासिल की थी. इस महिला से ठग ने इस साल की शुरुआत में शादी की थी. एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, नायक की तीन बीवियों से कुल पांच बच्चे हैं. उसने कथित तौर पर कम से कम तीन महिलाओं से 3 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी भी की है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने दर्ज कराई शिकायत

इस ठग के खिलाफ दर्ज की गई एक एफआईआर के बाद उसकी गिरफ्तारी हुई. बेंगलुरु में रहने वाली एक 45 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने महेश के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. जिसके मुताबिक उसकी मुलाकात 22 अगस्त, 2022 को एक वैवाहिक वेबसाइट पर हुई थी. नायक ने खुद को मैसूरु में रहने वाला एक हड्डी रोग विशेषज्ञ होने का दावा किया था और उससे शादी करने की इच्छा जाहिर की थी. 22 दिसंबर, 2022 को नायक महिला को मैसूर ले आया. जहां वह उसे दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर ले गया और एक घर में ले गया, जिसे उसने किराए पर लिया था. मगर उसे बताया कि वह उसका मालिक है.

पत्नी से 70 लाख रुपये मांगे

एफआईआर में कहा गया है कि नायक ने उसे यह भी बताया कि वह शहर में एक नया क्लिनिक शुरू कर रहा है. उनकी शादी इसी साल 28 जनवरी को विशाखापत्तनम के एक आलीशान होटल में हुई. महिला मूल रूप से वहीं की रहने वाली है. अगले दिन वे मैसूर लौट आए और उसके अगले दिन 30 जनवरी को नायक ने उससे कहा कि उसे काम के लिए तीन दिनों के लिए जाना होगा. फिर उसने क्लिनिक शुरू करने के लिए उससे 70 लाख रुपये का कर्ज मांगा और जब महिला ने इनकार कर दिया, तो उसने उसे धमकी दी.


15 लाख रुपये नकद और सोना लेकर हुआ फरार

5 फरवरी को हालात तब बिगड़ गए, जब नायक ने महिला के 15 लाख रुपये नकद और सोना लूट लिया. यहां तक कि नायक से फोन पर संपर्क करने की उसकी बार-बार की गई कोशिशें भी विफल रहीं. लेकिन उसे तब सबसे बड़ा झटका लगा, जब एक अन्य महिला घर पर आकर दावा करने लगी कि नायक उसका पति है. इसके बाद वह महिला पुलिस के पास गई और शिकायत दर्ज कराई, जिसके कारण अंततः नायक की गिरफ्तारी हुई. पुलिस को शिकायत मिली कि नायक ने दो महिलाओं से शादी की है. 9 जुलाई को मैसूर की एक विशेष टीम ने नायक को गिरफ्तार कर लिया.

Saurabh Mishra

Saurabh Mishra

    Next Story