Begin typing your search above and press return to search.
मुख्य समाचार

14 मई , पुष्य नक्षत्र.... ऐसा योग जो बनायेगा तीसरी बार प्रधानमंत्री। आज ही क्यों PM मोदी नामांकन कर रहे है?

सम्पादक
14 May 2024 1:40 AM GMT
14 मई , पुष्य नक्षत्र....  ऐसा योग जो बनायेगा तीसरी बार प्रधानमंत्री।  आज ही क्यों PM मोदी नामांकन कर रहे है?
x

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी सीट से तीसरी बार नामांकन करेंगे।

नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल 2014 को पहली बार वाराणसी से नामांकन किया। इस चुनाव में नरेंद्र मोदी ने 5,81,022 वोट प्राप्त किए, उन्होंने आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल को 3,71,784 वोटों से हराया, काँग्रेस के प्रत्याशी अजय राय तो अपनी ज़मानत भी नहीं बचा पाए। मोदी वाराणसी के साथ साथ बड़ोदरा लोकसभा से भी चुनाव लड़े थे और यहाँ से 5,70,128 मतों से विजय प्राप्त की। ये 2014 की सबसे बड़ी जीत थी। नरेंद्र मोदी ने बड़ोदरा छोड़ दी और वाराणसी सीट आपने पास रखी।

इस चुनाव में बीजेपी ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चुनाव लड़ा और भाजपा ने 282 सीट NDA ने 336 सीट जीती।

लंबे समय के बाद किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला और नरेंद्र मोदी देश के 15 वे प्रधानमंत्री बने। प्रमुख विपक्षी पार्टी काँग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया। काँग्रेस ने सिर्फ 44 सीट ही जीत पायी।

2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 अप्रैल 2019 को दूसरी बार वाराणसी से नामांकन दाखिल किया। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव को 4,79,505 वोट के बड़े मार्जिन से धूल चटाई और काँग्रेस के अजय राय फिर से तीसरे स्थान पर रहे और ज़मानत ज़ब्त करायी। इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाराणसी की जनता ने पिछली बार से भी ज्यादा समर्थन दिया।

2024 के लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी से आज नामांकन दाखिल करेंगे।

पीएम मोदी नामांकन से पूर्व माँ गंगा में स्नान कर बाबा काल भैरव के दर्शन कर सकते है। वाराणसी शहर को विशेष रूप से सजाया गया है। आज दिन PM मोदी ने नामांकन के लिए इसलिए चुना क्योंकि आज गंगा सप्तमी है, इस दिन ब्रह्मा के कमंडल से माँ गंगा का जन्म हुआ। इस दिन पुष्य नक्षत्र और आज ही PM मोदी सर्वार्थ सिद्धि योग मे नामांकन करेंगे।

Next Story