Begin typing your search above and press return to search.
टेक्नोलॉजी

PAN Card Security: साइबर क्राइम के बढ़ते दौर में पैन कार्ड को कैसे सुरक्षित रखें, यहां जानें सेफ्टी टिप्स

Trinath Mishra
6 May 2023 11:09 AM GMT
PAN Card Security: साइबर क्राइम के बढ़ते दौर में पैन कार्ड को कैसे सुरक्षित रखें, यहां जानें सेफ्टी टिप्स
x

पैन कार्ड लोगों के जरूरी दस्तावेजों में से एक है, इसे सुरक्षित रखना कार्ड धारक की जिम्मेदारी है और यह जरूरी भी है।

डिजिटल दुनिया के इस दौर में साइबर क्राइम से जुड़े मामले लगातार सामने आते रहते हैं। ऐसे में सभी दस्तावेजों के साथ-साथ पैन कार्ड को सुरक्षित रखना भी जरूरी है। पैन कार्ड को धोखाधड़ी के मामलों से बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी 10 नंबरों का एक स्थायी खाता संख्या है, जो कार्ड धारक की सभी वित्तीय जानकारी रखता है। यह कार्ड किसी व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से या किसी कंपनी या फर्म को आयकर विभाग की ओर से दिया जाता है।

पैन कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए सबसे जरूरी है कि पैन कार्ड से जुड़ी डिटेल्स जब तक जरूरी न हो किसी से शेयर न करें। पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी को सुरक्षित रखना जरूरी है। जब भी किसी ऑनलाइन वेबसाइट या फॉर्म में पैन कार्ड डिटेल्स भरना जरूरी हो तो सबसे पहले उस वेबसाइट की वैलिडिटी चेक कर लें।

अगर कहीं पैन कार्ड डिटेल्स देना जरूरी हो और आपको उसकी जानकारी हासिल करने की रिक्वेस्ट मिले तो पहले उस रिक्वेस्ट की वैलिडिटी चेक कर लें। जानकारी को तब तक साझा न करें जब तक आप सुनिश्चित न हों कि किसी वैध संगठन द्वारा इसकी मांग की जा रही है।



अपनी बैंक डिटेल्स और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को नियमित रूप से चेक करते रहें, ताकि अगर कोई आपके बैंक अकाउंट से छेड़छाड़ करता है तो आपको इसकी जानकारी समय रहते मिल सके. किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी की सूचना बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी को दें।

अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी सेव न करें, क्योंकि अगर आपका डिवाइस किसी के द्वारा हैक या चोरी कर लिया जाता है, तो आपको इसके लिए भुगतान करना पड़ सकता है। इसकी डिटेल्स अपने पास रखने के लिए आप इसकी एक फिजिकल कॉपी अपने पास रख सकते हैं।

Next Story