Begin typing your search above and press return to search.
टेक्नोलॉजी

आपातकालीन चेतावनी: क्या आपको भी अपने फ़ोन पर कोई आपातकालीन चेतावनी संदेश प्राप्त हुआ है? चिंता मत करो, सच जानो

Abhay updhyay
15 Sep 2023 8:00 AM GMT
आपातकालीन चेतावनी: क्या आपको भी अपने फ़ोन पर कोई आपातकालीन चेतावनी संदेश प्राप्त हुआ है? चिंता मत करो, सच जानो
x

वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट: आज सुबह से कई यूजर्स के स्मार्टफोन पर 'इमरजेंसी अलर्ट: गंभीर' का मैसेज आ रहा है और फोन भी जोर-जोर से बज रहा है। इसे लेकर कई यूजर्स परेशान हैं. कई यूजर्स को लग रहा है कि उनके साथ यह घोटाला हुआ है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. यह आपातकालीन चेतावनी संदेश सरकार द्वारा भेजा जा रहा है। आपको बता दें कि भारत सरकार 20 जुलाई से कई यूजर्स के फोन पर आपातकालीन अलर्ट का परीक्षण कर रही है और यह संदेश दूरसंचार विभाग द्वारा भेजा जा रहा है। आइए जानते हैं क्या है इमरजेंसी अलर्ट और सरकार इसका इस्तेमाल कैसे करने जा रही है.

संदेश में क्या है?

सबसे पहले आइए जानते हैं कि सरकार की ओर से भेजे जा रहे इस अलर्ट मैसेज में क्या लिखा है। स्मार्टफोन पर प्राप्त संदेश के अनुसार, "यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश को अनदेखा करें क्योंकि इसमें आपकी ओर से किसी भी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश है राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित की जा रही अखिल भारतीय आपातकालीन चेतावनी प्रणाली को कैलिब्रेट करने के लिए भेजा गया है। इस प्रणाली का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।"

वायरलेस आपातकालीन चेतावनी क्या है?

दरअसल, सरकार एक आपातकालीन चेतावनी प्रणाली पर काम कर रही है, ताकि बाढ़, सुनामी, तूफान या किसी अन्य प्राकृतिक आपदा जैसी आपातकालीन स्थिति में लोगों को तुरंत सतर्क किया जा सके। यानी कि इमरजेंसी अलर्ट, इमरजेंसी नोटिफिकेशन सिस्टम का एक हिस्सा है, जिसका इस्तेमाल सरकार दूरसंचार विभाग की मदद से स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को आने वाली प्राकृतिक आपदा या आपातकाल के बारे में सूचित करने के लिए कर सकती है। आपातकालीन अलर्ट किसी आपदा से पहले या उसके दौरान लोगों को सचेत करके जीवन बचाने में मदद करेंगे।

फिलहाल सरकार इस सिस्टम की टेस्टिंग कर रही है और कई लोगों के स्मार्टफोन पर ऐसे अलर्ट भेजे जा रहे हैं. विभाग के मुताबिक, यह मैसेज एक आपातकालीन परीक्षण है ताकि आपदा जैसी आपातकालीन स्थिति में लोगों को सतर्क किया जा सके।


वायरलेस आपातकालीन चेतावनी के लाभ

वायरलेस आपातकालीन अलर्ट न केवल प्राकृतिक आपदाओं जैसी स्थितियों में बल्कि युद्ध या अन्य प्रकार की आपात स्थितियों के दौरान भी उपयोगी साबित हो सकते हैं और आम लोगों को सचेत कर सकते हैं। वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी मदद से अलर्ट सीधे स्मार्टफोन पर भेजा जा सकता है। दरअसल, आज टीवी या रेडियो से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि आमतौर पर यह अलर्ट सभी फोन में डिफॉल्ट रूप से ऑन होता है, लेकिन अगर आपके फोन में यह सेटिंग ऑन नहीं है तो आपको इसे मैन्युअली ऑन करना पड़ सकता है।


अपने फोन में ऐसे ऑन करें इमरजेंसी अलर्ट

  • यदि आपके फोन में इमरजेंसी अलर्ट की सेटिंग ऑन नहीं है तो आप इसे मैन्युअल ऑन कर सकते हैं।
  • यदि आप आईफोन यूजर्स हैं तो आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशन पर क्लिक करना है और Government Alerts को ऑन करना है।
  • वहीं एंड्रॉयड फोन में भी इस सेटिंग को ऑन या ऑफ किया जा सकता है। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना है फिर Safety and Emergency पर क्लिक करना है। अब यहां से इमरजेंसी SOS अलर्ट्स वाले टॉगल को ऑन कर दें।
Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story