Begin typing your search above and press return to search.
टेक्नोलॉजी

दुनिया में भारत की धाक जमाने वाले 5 आविष्कार

Prabha Dwivedi
22 Aug 2023 11:19 AM GMT
दुनिया में भारत की धाक जमाने वाले 5 आविष्कार
x

5 आविष्कार जिन्होंने दुनिया में भारत का दबदबा कायम किया, जिन्होंने भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदलने में अहम योगदान दिया। तो आइये जानते हैं इनके बारे में विस्तार से.

आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है और हम आए दिन इससे जुड़े दूसरे अविष्कार भी करते रहते हैं, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते होंगे कि इंटरनेट से जुड़े आविष्कारों में भारतीयों का बहुत बड़ा योगदान है। अगर भारतीयों ने यह आविष्कार न किया होता तो शायद इंटरनेट और उससे जुड़ी जो चीजें हम आज इस्तेमाल कर रहे हैं, उनका अस्तित्व ही नहीं होता।

ईमेल तो हम सब जानते है आज के वक्त में हम सभी ईमेल का इस्तेमाल करते हैं. यह एक वर्चुअल आईडी होती है. इसका आविष्कार भारतीय वैज्ञानिक वी ए शिवा अय्यदुरई ( Ayyadurai) ने किया था, जो कि भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक थे.

डाटा ट्रांसफर के लिए USB बहुत जरूरी पार्ट है मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला USB पोर्ट का आविष्कार भारतीय वैज्ञानिक अजय वी भट्‌ट ने किया था. आपको यह बता दें भट्‌ट भारतीय-अमेरिकी कंप्यूटर आर्किटेक्ट थे.

वायरलेस संचार तकनीक हम सब जानते है मोबाइल, कॉडलेस और वॉकी-टॉकी पर हम धड़ाधड बात करते हैं, लेकिन कभी सोचा है कि रेडियो कनेक्टिविटी तरंगों का आविष्कार किसने किया था. अगर नहीं तो कोई बात नहीं हम बता देते हैं, रेडियो कनेक्टिविटी तरंगों का आविष्कार भारतीय वैज्ञानिक सर जगदीश चंद्र बोस ने किया था, जिसके दम पर ही मोबाइल, कॉडलेस और वॉकी-टॉकी काम करते हैं.

अगर आप पेमेंट करना चाहते हैं तो अपना फोन निकालें, उसे स्कैन करें और पैसे ट्रांसफर करें, जी हां यूपीआई यानी इंस्टेंट ऑनलाइन मनी ट्रांसफर सिस्टम भारत ने दुनिया को उपलब्ध करा दिया है। यह सबसे तेज़ और विश्वसनीय भुगतान गेटवे है, जो दुनिया भर में तेजी से विस्तार है |

Prabha Dwivedi

Prabha Dwivedi

    Next Story