Begin typing your search above and press return to search.
खेल

U19 World Cup: अंडर-19 विश्व कप की आईसीसी ने सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग-11 की घोषणा की, टीम में उदय समेत चार भारतीय

Kanishka Chaturvedi
13 Feb 2024 9:30 AM GMT
U19 World Cup: अंडर-19 विश्व कप की आईसीसी ने  सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग-11 की घोषणा की, टीम में उदय समेत चार भारतीय
x

आईसीसी ने अंडर-19 विश्व कप में खेलने वाली सभी टीमों को मिलाकर सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग-11 की घोषणा की है। इस टीम में भारत के चार खिलाड़ी हैं। वहीं, दोनों फाइनलिस्ट यानी विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और भारत को मिलाकर कुल सात खिलाड़ी हैं। भारत के कप्तान उदय सहारन, ऑलराउंडर मुशीर खान, सचिन धस और सौम्य पांडे को इस टीम में जगह मिली है।

वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम से कप्तान ह्यू वेबगेन, हैरी डिक्सन और कैलम वाइडलर को सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग-11 में जगह मिली है। टीम में पांच बल्लेबाज, दो ऑलराउंडर, तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा दक्षिण अफ्रीका के दो खिलाड़ी इस टीम में हैं। वहीं, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज का एक-एक खिलाड़ी है।

ओपनिंग की जिम्मेदारी इन पर

ओपनिंग की जिम्मेदारी दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज लहुआन ड्रे प्रिटोरियस और ऑस्ट्रेलिया के हैरी डिक्सन को दी गई है। दोनों ने ही अपनी-अपनी टीमों को तूफानी शुरुआत दिलाई थी। लहुआन ने विश्व कप में छह मुकाबले में 287 रन बनाए थे और आठ कैच लिए थे। वहीं, डिक्सन ने सात मैच में 309 रन बनाए थे।

मुशीर-वेबगेन और उदय पर मध्यक्रम की जिम्मेदारी

वहीं, तीसरे नंबर पर भारत के मुशीर खान को मौका दिया है। मुशीर ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से सभी का दिल जीता। वह, सरफराज खान के छोटे भाई हैं। उन्होंने सात मैचों में 360 रन बनाए और सात विकेट लिए थे। चौथे और पांचवें नंबर पर फाइनलिस्ट टीमों के दो सबसे अनुभवी बल्लेबाज खेलते दिखेंगे। इनमें ऑस्ट्रेलिया के कप्तान वेबगेन और भारत के कप्तान उदय शामिल हैं। वेबगेन ने सात मैचों में 304 रन और उदय ने सात मैचों में 397 रन बनाए थे। उदय टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

इन पर तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी

आईसीसी की टीम में इसके बाद भारत के सचिन धस बल्लेबाजी करते दिखेंगे। धस ने अपनी प्रतिभा से सभी का दिल जीता था। उन्होंने मुश्किल परिस्थितियों में टीम इंडिया के लिए रन बनाए थे। उनके नाम टूर्नामेंट में सात मैचों में 303 रन हैं। फिर पेस बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में टीम में विंडीज के नाथन एडवर्ड्स हैं। उन्होंने पांच मैचों में 101 रन बनाए थे और 11 विकेट भी चटकाए थे। ऑस्ट्रेलिया के तूफानी गेंदबाज कैलम वाइडलर, टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के क्वेना मफाका और पाकिस्तान के उबेद शाह को तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी दी गई है। उबेद ने छह मैचों में 18 विकेट, वाइडलर ने छह मैचों में 14 विकेट और मफाका ने छह मैचों में 21 विकेट लिए थे।

सौम्य पांडे के रूप में एक स्पिनर

विशेषज्ञ स्पिनर के तौर पर टीम में सौम्य पांडे को शामिल किया गया है। उन्होंने सात मैचों में 18 विकेट चटकाए थे। 12वें खिलाड़ी के रूप में स्कॉटलैंड के जेमी डंक टीम में हैं। उन्होंने चार मैचों में 263 रन जड़ दिए थे। आईसीसी ने सभी खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन, मैच में उनका प्रभाव और वोट के आधार पर चुना है। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप फाइनल की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 79 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया था। टीम चौथी बार चैंपियन बनी।

Kanishka Chaturvedi

Kanishka Chaturvedi

    Next Story