Begin typing your search above and press return to search.
खेल

मोटोजीपी भारत: मोटोजीपी भारत क्या है, यह कब होगा, आप इसे कैसे देख सकते हैं, यहां जानिए वह सब कुछ जो आपको जानना जरूरी है

Abhay updhyay
19 Sep 2023 10:36 AM GMT
मोटोजीपी भारत: मोटोजीपी भारत क्या है, यह कब होगा, आप इसे कैसे देख सकते हैं, यहां जानिए वह सब कुछ जो आपको जानना जरूरी है
x

मोटोजीपी पहली बार भारत आ रहा है और यह प्रसिद्ध दोपहिया मोटरस्पोर्ट्स कार्यक्रम इस आगामी सप्ताहांत में उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जाएगा। हालाँकि भारत में मोटरस्पोर्ट्स दुनिया के कई अन्य हिस्सों जितना बड़ा नहीं हो सकता है, लेकिन देश में मोटोजीपी की शुरूआत इस तथ्य का प्रमाण है कि इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है।

मोटोजीपी भारत में अपने 13वें संस्करण में प्रवेश करेगा, जिसमें सुपरहीरो एक बार फिर शीर्ष गति हासिल करने के लिए अपनी मशीनों की सवारी करेंगे। फिलहाल डुकाटी के इटालियन रेसर फ्रांसेस्को बगानिया पांच जीत के साथ टॉप पर हैं। इसके बाद डुकाटी के स्पेन के जॉर्ज मार्टिन हैं, जिन्होंने दो जीत हासिल की हैं। इटालियन मार्को बेज़ेची वर्तमान में अपनी डुकाटी पर तीसरे स्थान पर हैं। लेकिन यह क्षेत्र अभी भी खुला है और भारत जिस अज्ञात क्षेत्र में है, वह उथल-पुथल से भरा है।

मोटोजीपी का संक्षिप्त इतिहास

MotoGP का इतिहास उतना ही पुराना है जितना आज़ाद देश भारत। या लगभग वैसा ही. MotoGP का उद्घाटन संस्करण 1949 में आयोजित किया गया था। उस समय, दौड़ पाँच श्रेणियों - 125cc, 250cc, 350cc, 500cc और साइडकार में आयोजित की गई थी। जबकि पहले दो दशकों तक अधिकांश खंडों में चार-स्ट्रोक इंजन प्रमुख थे, 1960 के दशक के अंत से दो-स्ट्रोक इंजन प्रमुख हो गए।

मोटोजीपी के सुपरहीरो

मोटोजीपी ने बार-बार कई चैंपियनों को दुनिया भर के सर्किटों पर हावी होते देखा है। लेकिन कुछ नायक दूसरों की तुलना में अधिक विशेष रहे हैं। उदाहरण के लिए जियाकोमो एगोस्टिनी को लें। इटालियन ने 1960 और 1970 के दशक में 17 साल के करियर में, 1977 में अपनी सेवानिवृत्ति तक, 15 विश्व चैम्पियनशिप खिताब और 122 ग्रां प्री जीतें जीतीं। फिर वैलेंटिनो रॉसी के रूप में एक और इतालवी हैं, जिनके नाम 9 विश्व खिताब हैं, जिनमें से सात प्रमुख वर्ग में हैं. उन्होंने 89 रेस जीतीं और 199 मौकों पर पोडियम पर पहुंचे। खेल के कई दिग्गजों में से एक स्पेन के मार्क मार्केज़ हैं जो भारत में आगामी दौड़ में भी प्रतिस्पर्धा करेंगे। मार्केज़ होंडा के लिए सवारी करते हैं और उनके पास आठ विश्व चैम्पियनशिप खिताब हैं, जिनमें से छह मोटोजीपी खिताब हैं।

मोटोजीपी इंडिया: इन रेसर्स पर रखें नजर!

मौजूदा सीज़न में अपना सर्वश्रेष्ठ समय नहीं बिताने के बावजूद, मार्केज़ पर स्पष्ट रूप से नज़र रखी जा रही है। स्टैंडिंग के शीर्ष पर बगानिया और मार्टिन के बीच गहन लड़ाई चल रही है। मार्टिन ने इटली में आयोजित आखिरी रेस जीती थी और चीजें उनके पक्ष में जारी रहने की संभावना है। इटली में दूसरे स्थान पर रहने के बाद बेज़ेची भी अपने मौके की उम्मीद कर रहे होंगे। दक्षिण अफ़्रीकी ब्रैड बाइंडर केटीएम के लिए एक और प्रमुख व्यक्ति हैं। वह, ऑस्ट्रेलिया के जैक मिलर और जापान के ताकाकी नाकागामी के साथ, मौजूदा सीज़न में एकमात्र गैर-यूरोपीय रेसर हैं।

मोटोजीपी इंडिया का शेड्यूल क्या है?

मोटोजीपी इंडिया कार्यक्रम 22 सितंबर से 24 सितंबर के बीच होंगे। मोटोजीपी इंडिया तीन दिनों - शुक्रवार, शनिवार और रविवार को आयोजित किया जाएगा। मुख्य मोटोजीपी, जो 24 लैप्स तक चलेगा, रविवार, 24 सितंबर को 1530 बजे से होगा।

मोटोजीपी इंडिया: जहां यह हो रहा है

मोटोजीपी इंडिया ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित किया जाएगा। यह वही स्थान है जिसने पहले फॉर्मूला वन रेस की मेजबानी की थी। मुख्य मोटोजीपी रेस में 24 लैप होंगे यानी कुल राइड दूरी 118.97 किलोमीटर होगी। सर्किट पर एक चक्कर 4.96 किमी लंबा होता है और इसमें आठ दाएं कोने और पांच बाएं कोने होते हैं। ट्रैक की चौड़ाई 12 मीटर है जबकि सबसे लंबी सीधी रेखा 1,006 मीटर है।

मोटोजीपी इंडिया: कहां और कैसे देखें

मोटोजीपी इंडिया के टिकट बुकमायशो के जरिए खरीदे जा सकते हैं। इसकी कीमतें 800 रुपये से 1.80 लाख रुपये के बीच हैं। हालाँकि, कम कीमत वाले कुछ टिकट पहले ही बेचे जा चुके हैं। जो लोग अपने घरों में आराम से रेस देखना चाहते हैं, उनके लिए स्पोर्ट्स 18 के पास प्रसारण अधिकार हैं, जबकि जियो सिनेमा के पास इवेंट के लाइवस्ट्रीमिंग अधिकार हैं।

Abhay updhyay

Abhay updhyay

    Next Story