Begin typing your search above and press return to search.
खेल

आईपीएल 2024: नया सीजन 22 मार्च से शुरू होने की संभावना, दो शहरों में महिला प्रीमियर लीग की मेजबानी का प्रस्ताव

Kanishka Chaturvedi
10 Jan 2024 6:29 AM GMT
आईपीएल 2024: नया सीजन 22 मार्च से शुरू होने की संभावना, दो शहरों में महिला प्रीमियर लीग की मेजबानी का प्रस्ताव
x

बीसीसीआई चाहता है कि आईपीएल के मैचों का टकराव चुनाव की तारीखों से नहीं हो। बीसीसीआई ने इस बात के संकेत दिए थे कि आम चुनावों की घोषणा के बाद आईपीएल का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। 2019 में आम चुनाव होने के बावजूद सभी मैच भारत में ही हुए थे।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की तैयारियां जोरों पर है। टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हो चुकी है और अब तारीखों पर सबकी नजरें हैं। बीसीसीआई ने अब तक इस बात का एलान नहीं किया है कि आईपीएल का नया सीजन कब से कब तक आयोजित होगा। वहीं, महिला प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन के लिए भी शेड्यूल की घोषणा नहीं हुई है।

अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि आईपीएल का नया सीजन 22 मार्च को शुरू होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत फरवरी के अंत में हो सकती है। इस साल देश में आम चुनाव भी होने हैं। ऐसे में बीसीसीआई चाहता है कि आईपीएल के मैचों का टकराव चुनाव की तारीखों से नहीं हो। बीसीसीआई ने इस बात के संकेत दिए थे कि आम चुनावों की घोषणा के बाद आईपीएल का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। 2019 में आम चुनाव होने के बावजूद सभी मैच भारत में ही हुए थे। इस बार बोर्ड ऐसा ही चाहता है।

विदेश में हो चुके हैं आईपीएल के मैच

2009 और 2014 में आम चुनाव के कारण आईपीएल का आयोजन विदेश में हुआ था। 2009 में सभी मैच दक्षिण अफ्रीका में खेले गए थे। वहीं, 2014 में शुरुआती 20 मुकाबले में यूएई में आयोजित हुए थे। उसके बाद टूर्नामेंट की वापसी भारत में हो गई थी।

दो शहरों में हो सकता है महिला प्रीमियर लीग का आयोजन

बीसीसीआई ने पिछले साल महिला प्रीमियर लीग का आयोजन किया था। तब सभी मैच एक ही शहर में आयोजित हुए थे। मुंबई के अलग-अलग मैदानों पर मुकाबले खेले गए थे। बोर्ड टूर्नामेंट को रोमांचक बनाने और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए अलग योजना बना रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, महिला प्रीमियर लीग का आयोजन इस बार दो शहरों में होगा। दिल्ली और बेंगलुरु को इसके लिए चुना गया है। पहले सीजन में मुंबई इंडिया की टीम चैंपियन बनी थी। टूर्नामेंट में भाग लेनी वाली अन्य टीमें दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, गुजरात जाएंट्स और यूपी वॉरियर्स है।

Kanishka Chaturvedi

Kanishka Chaturvedi

    Next Story