Begin typing your search above and press return to search.
खेल

भारत-वेस्टइंडीज पहला वनडे आज; जानिए पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

Sakshi Chauhan
27 July 2023 8:36 AM GMT
भारत-वेस्टइंडीज पहला वनडे आज; जानिए पॉसिबल प्लेइंग इलेवन
x

दो मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज खेला जाएगा। मुकाबला बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में भारतीय टाइमिंग के अनुसार शाम 7:00 बजे से शुरू होगा। भारतीय टीम के पास लगातार 13वीं बार वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने का मौका होगा। आखिरी बार वेस्टइंडीज की टीम 2006 में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीत सकी थी। इस सीरीज के बाद टीम ने 6 बार अपने घर और 6 बार भारत में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाई है।दोनों टीमों के ओवरऑल वनडे क्रिकेट रिकॉर्ड देखें तो भारत का पला भारी है। दोनों टीमों के बीच कुल 139 वनडे मुकाबले खेले गए। इनमें से भारत 70 मैच जीता और वेस्टइंडीज ने 63 मैच जीते है । 4 मुकाबले बिना नतीजे रहे, जबकि दो मैच टाई भी रहे। भारत और वेस्टइंडीज के बीच आखिरी वनडे मुकाबला 17 जुलाई 2022 को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया था। इसे भारत ने 103 रन से जीता था। वेस्टइंडीज में दोनों टीमों के बीच कुल 42 वनडे खेले गए। इनमें से भारत ने 19 और विंडीज ने 20 मैच जीते, जबकि 3 मुकाबले बेनतीजा रहे। साल 2023 में वनडे क्रिकेट में भारत के लिए शुभमन गिल टॉप स्कोरर रहे हैं। गिल ने 9 मैच में 3 शतक लगाए और 624 रन बनाए। उनके बाद विराट कोहली का नंबर आता है। उन्होंने 2023 में 427 रन बनाए हैं। टी-20 क्रिकेट के स्टार सूर्यकुमार यादव वनडे में कमाल नहीं दिखा सके हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैच में वे लगातार तीन बार 0 पर आउट हुए, इसके बावजूद उन्हें वनडे टीम में चुना गया। ऐसे में उनके पास खुद को नंबर 4 पर साबित करने का शानदार मौका है।

विकेटकीपिंग में केएल राहुल और ऋषभ पंत की गैर मौजूदगी में संजू सैमसन को मौका मिल सकता है। इस रोल के लिए ईशान किशन भी दावेदार हैं। शाई होप पर वेस्टइंडीज की जिम्मेदारी होंगे ,निकोलस पूरन के बाद वेस्टइंडीज ने शाई होप को वनडे टीम की कमान दी है। शाई होप की कप्तानी में टीम वनडे वर्ल्ड कप क्वालिफायर में हार पहली बार वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी। हालांकि, भारत के खिलाफ सीरीज टीम के लिए इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में वापसी करने का शानदार मौका हो सकता है।साल 2023 में वेस्टइंडीज से ब्रैंडन किंग ने वनडे में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 11 मैच में 538 रन बनाए हैं, किंग ने 2 शतक भी लगाए। गेंदबाजी में अलजारी जोसेफ ने इस साल सबसे ज्यादा 14 विकेट लिए हैं। वनडे टीम में शिमरोन हेटमायर की वापसी हो रही है। उन पर भी नजरें रहेंगी।पिच रिपोर्ट की बात करे तो बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान पर पहली पारी में औसत 216 रन बनते हैं। टॉस का ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। यहां हुए 45 मैचों में पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 19 मुकाबले जीते हैं। वहीं, बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 25 मैचों में जीत हासिल की है। एक मैच बेनतीजा रहा।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन कुछ इस प्रकार है :

भारत - रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मुकेश कुमार, युजवेंद्र चहल/ कुलदीप यादव और उमरान मलिक/जयदेव उनादकट।

वेस्टइंडीज - ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, शाई होप (कप्तान), शिमरोन हेटमायर, केसी कार्टी, एलीक एथनााज, रोवमन पॉवेल, रोमारियो शेफर्ड/डोमिनिक ड्रेक्स, अल्जारी जोसेफ, ओशेन थॉमस और यानिक कारिया।

Sakshi Chauhan

Sakshi Chauhan

    Next Story