Begin typing your search above and press return to search.
समाचार

खुशखबरी: 35 पैसे में हो सकता है 10 लाख का बीमा, ऑनलाइन टिकट खरीदते समय लें बीमा का लाभ

खुशखबरी: 35 पैसे में हो सकता है 10 लाख का बीमा, ऑनलाइन टिकट खरीदते समय लें बीमा का लाभ
x
जब आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) से ऑनलाइन टिकट खरीदते हैं तो आपके पास ट्रैवल इंश्योरेंस का विकल्प होता है। अगर आप इसे सेलेक्ट करते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 35 पैसे का भुगतान करना होगा। इसके बदले में IRCTC 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर देती है।

ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हादसे में 280 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इस मौत ने कुछ को जीवन भर का दर्द भी दिया है, जिसे लौटा पाना नामुमकिन है। लेकिन, थोड़ी सी जागरूकता ऐसे परिवारों को कुछ आर्थिक मदद जरूर दे सकती है। इसके लिए यात्रियों को सिर्फ 35 पैसे में यात्रा बीमा लेना होगा।

इसके साथ ही 10 लाख रुपये तक की राहत दी जा सकती है. जब आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) से ऑनलाइन टिकट खरीदते हैं तो आपके पास ट्रैवल इंश्योरेंस का विकल्प होता है। अगर आप इसे सेलेक्ट करते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 35 पैसे का भुगतान करना होगा।

इसके बदले में IRCTC 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर देती है। टिकट बुकिंग के समय यात्रा बीमा का विकल्प लेकर नॉमिनी सहित अन्य विवरण भरना होगा. इसके बाद अगर कुछ होता है तो यह राशि परिवार के लोगों को मिल जाएगी।

IRCTC के अधिकारियों के मुताबिक टिकट बुकिंग के दौरान बीमा का विकल्प चुनने के बाद IRCTC द्वारा भेजे गए बीमा फॉर्म को भरना जरूरी है. तभी ट्रैवल इंश्योरेंस को वैलिड माना जाएगा। लेकिन, 90 फीसदी लोग इसे नजरअंदाज करते हैं। हालांकि, यह सुविधा सभी यात्रियों के लिए है.

फर्स्ट एसी से स्लीपर कैटेगरी के लोगों को फायदा मिलेगा

IRCTC के अधिकारियों के मुताबिक IRCTC ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करते समय यात्रियों को 35 पैसे में 10 लाख रुपये का बीमा मुहैया कराती है. इसकी कई कैटेगरी हैं। अगर यात्री की दुर्घटना के दौरान मृत्यु हो जाती है, तो उसे 10 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है, चोट और विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख रुपये। यह सुविधा ट्रेन के फर्स्ट एसी से लेकर स्लीपर कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध है।

साइबर कैफे से बुकिंग के दौरान हो जाती है गड़बड़ी

रेलवे अधिकारियों की माने तो 30 से 40 फीसदी लोग साइबर कैफे या आईआरसीटीसी वेंडर्स के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं. इस दौरान कई बार ओटीपी के कारण वह अपना नंबर नहीं डालते हैं, जिससे यात्रा बीमा या मेल यात्रियों तक नहीं पहुंच पाता है. इस दौरान आपरेटर भी ऑप्शन नहीं भरते। इस कारण लोग इससे वंचित रह जाते हैं।

इतनी मिलेगी बीमा की राशि

मृत्यु के मामले में 10 लाख, यहां तक कि 100% विकलांगता के मामले में।

आंशिक रूप से अक्षम होने पर सात लाख पांच हजार रुपये।

चोट लगने की स्थिति में रु. 2 लाख।

यात्रा बीमा का विकल्प टिकट बुकिंग के वक्त आता है। इसे टिक करने पर यात्रियों से मेल और मैसेज के जरिए नॉमिनी की पूरी जानकारी मांगी जाती है। इसके बजाय, यह सिर्फ 35 पैसे खर्च करता है। अगर यात्री इसे भरता है तो किसी भी दुर्घटना की स्थिति में आईआरसीटीसी द्वारा बीमा कवर की सुविधा दी जाती है।

वार्ता 24 संवाददाता

वार्ता 24 संवाददाता

    Next Story