Begin typing your search above and press return to search.
धर्म

संघ परिवार उद्घाटन के बाद राम मंदिर की चर्चा कैसे जारी रखने की योजना बना रहा है?

Kanishka Chaturvedi
12 Jan 2024 8:37 AM GMT
संघ परिवार उद्घाटन के बाद राम मंदिर की चर्चा कैसे जारी रखने की योजना बना रहा है?
x

संघ परिवार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है कि 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के एक लाख से अधिक लोग राम मंदिर के दर्शन के लिए 27 जनवरी से 22 फरवरी के बीच उत्तर प्रदेश के अयोध्या पहुंचने के लिए 44 विशेष ट्रेनों में सवार हों।

संघ परिवार यह सुनिश्चित करने के लिए कि 22 जनवरी को होने वाले भव्य राम लला प्रतिष्ठा समारोह के बाद मंदिर का उत्साह कम न हो, देश भर के लोगों के लिए अयोध्या मंदिर का एक निर्देशित दौरा आयोजित करने के लिए तैयार है।

संघ के सूत्रों ने कहा कि एक लाख तीर्थयात्रियों में वे लोग शामिल होंगे जिन्होंने वर्षों से विभिन्न तरीकों से मंदिर निर्माण में योगदान दिया है, जिसमें अयोध्या राम जन्मभूमि अभियान में भाग लेने से लेकर मंदिर के लिए वित्तीय दान देना शामिल है।

"विहिप उन लोगों और उनके परिवारों के प्रति यह जिम्मेदारी रखती है जिन्होंने मंदिर के निर्माण में बलिदान दिया है या कोई योगदान दिया है। इनमें कारसेवक शामिल हैं, जो रथयात्रा का हिस्सा थे, वे लोग जिन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में आंदोलन के समर्थन में समारोह आयोजित किए और वे लोग जिन्होंने राम मंदिर निधि (निर्माण के लिए दान संग्रह अभियान के दौरान) में महत्वपूर्ण वित्तीय योगदान दिया मंदिर) दूसरों के बीच में, "विहिप अध्यक्ष आलोक कुमार ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया।

सूत्रों ने कहा कि ये यात्राएं न केवल 22 जनवरी के समारोह के बाद "राष्ट्रीय चेतना में राम मंदिर की रोशनी जलाए रखेंगी", बल्कि उन लोगों के प्रति "कृतज्ञता की अभिव्यक्ति" भी होंगी जिन्होंने मंदिर के निर्माण में अपने तरीके से योगदान दिया लेकिनअयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में नहीं बुलाया जा सका.

इसके लिए विहिप ने पहले ही देश भर में अपने कार्यकर्ताओं को तैनात कर दिया है, जिन्हें ऐसे आमंत्रित लोगों की पहचान करने और उनकी अयोध्या यात्रा की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

"पूरे देश को 45 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक क्षेत्र में लगभग 1,500 से 2,500 तीर्थयात्रियों का कोटा है जो यात्रा करेंगे। रेल मंत्रालय से 27 जनवरी से 22 फरवरी के बीच इस उद्देश्य के लिए 44 विशेष ट्रेनें चलाने का अनुरोध किया गया है। तीर्थयात्रियों के आने पर, उनके आवास, भोजन और दर्शन की व्यवस्था हमारी ओर से की जाएगी, "कुमार ने कहा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि गैर-हिंदी भाषी राज्यों के लोगों को तीर्थनगरी में यात्रा करने में कोई असुविधा न हो, संघ परिवार ने उनकी सहायता के लिए ऐसे राज्यों के अपने कार्यकर्ताओं को शामिल करने की योजना बनाई है, जिन्हें 10 दिन पहले अयोध्या पहुंचने के लिए बुलाया जाएगा। तीर्थयात्रियों का आगमन. इन कार्यकर्ताओं को गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अलावा दक्षिणी राज्यों सहित ऐसे राज्यों के आगंतुक समूहों से जोड़ा जाएगा।

विहिप के एक नेता ने कहा, "ये स्वयंसेवक तीर्थयात्रियों को शहर के चारों ओर मार्गदर्शन करेंगे, उनके ठहरने, मंदिर के दर्शन और वहां प्रार्थना करने में मदद करेंगे।"

यह कहते हुए कि इन तीर्थयात्रियों के दो दिनों तक अयोध्या में रहने की उम्मीद है, विहिप प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि उनके लिए वहां एक टेंट सिटी में विशेष व्यवस्था की जाएगी। सूत्रों ने कहा कि उनमें से पहला समूह उत्तराखंड से, उसके बाद दिल्ली और झारखंड के अलावा अन्य राज्यों से आने की उम्मीद है।

बंसल ने कहा कि जहां भी ट्रेन सेवाएं नहीं हैं, वहां लोगों को उनके निकटतम रेलवे स्टेशनों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न बेल्टों में व्यवस्था की जा रही है। "यह केवल एक अयोजन (घटना) नहीं है। यह एक महायोजना है। ऐसा हो जाने के बाद, ऐसे और दौरों की योजना बनाई जा सकती है,'' उन्होंने कहा।

इसके अलावा, सत्तारूढ़ भाजपा 25 जनवरी के बाद देश के हर लोकसभा क्षेत्र से लगभग 10,000 लोगों को अयोध्या लाने की योजना बना रही है। सूत्रों ने कहा कि इस संबंध में एक निर्णय लिया गया है, जिसकी रूपरेखा पर पार्टी काम कर रही है। सूत्रों ने बताया कि यह कवायद अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ मार्च के अंत तक जारी रहेगी।


Next Story