Begin typing your search above and press return to search.
धर्म

'कांवड़ धार्मिक यात्रा, न लहराएं तिरंगे, न बजाएं फिल्मी गाने...', हिंदू महासभा ने दिए नए दिशानिर्देश

Shivam Saini
6 July 2023 8:59 AM GMT
कांवड़ धार्मिक यात्रा, न लहराएं तिरंगे, न बजाएं फिल्मी गाने..., हिंदू महासभा ने दिए नए दिशानिर्देश
x
कांवर यात्रा 2023 अखिल भारत हिंदू महासभा और संत महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि महाराज ने कहा कि कावड़ यात्रा शिव भक्तों की धार्मिक यात्रा है, इसमें तिरंगे झंडे या फिल्मी गाने बिल्कुल न बजाएं, बल्कि केवल शिव ध्वज या भगवा ध्वज और धार्मिक शिव भजन ही बजाएं या धुन. तभी उपयोग करें तभी आप पर भगवान शिव की कृपा होगी और आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।

सावन का महीना शुरू होते ही बाबा भोले के भक्त कांवरियों के साथ शिव को मनाने निकल पड़े हैं. कांवरियों का समूह गीतों पर नाचते हुए हरिद्वार की ओर बढ़ रहा है।

इस बीच कावड़ियों को लेकर हिंदू महासभा की ओर से नई गाइडलाइंस आई हैं, जिसमें कहा गया है कि कावड़ियों को फिल्मी गाने नहीं बजाने चाहिए. इसी तरह यात्रा के दौरान तिरंगा न लहराएं.

अखिल भारत हिंदू महासभा एवं संत महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि महाराज ने कहा कि कावड़ यात्रा शिव भक्तों की धार्मिक यात्रा है, इसमें तिरंगे झंडे या फिल्मी गाने बिल्कुल न बजाएं, बल्कि केवल शिव ध्वज या भगवा ध्वज और धार्मिक शिव भजन या धुनें बजाएं। . इसका प्रयोग करें. तभी आप पर भगवान शिव की कृपा होगी और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

शिवभक्त कावड़ लेकर हरिद्वार और ऋषिकेष जाते हैं

सावन के महीने में कावड़ यात्रा का विशेष महत्व होता है. दिल्ली समेत विभिन्न राज्यों से शिवभक्त कावड़िया कावड़ लेकर हरिद्वार और ऋषिकेश जाते हैं और वहां से गंगा जल लेकर आते हैं और दिल्ली के विभिन्न मंदिरों में शिव को जल चढ़ाते हैं।

इस दौरान कावड़िए फिल्मी गानों पर नाचते हुए आगे बढ़ते हैं, जगह-जगह लगे कावड़ शिविरों में गाने भी बजाए जाते हैं. इसी तरह यह भी देखा गया है कि कई कावड़िए अपने कार्यस्थल पर तिरंगा झंडा भी रखते हैं। चक्रपाणि के अनुसार यह सही नहीं है.

Next Story