Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में क्या चल रहा? सीएम नीतीश कुमार पहुंचे इस मंत्री के आवास

Sanjiv Kumar
11 Feb 2024 1:36 PM GMT
फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में क्या चल रहा? सीएम नीतीश कुमार पहुंचे इस मंत्री के आवास
x

बिहार विधानसभा में सोमवार को होने वाले नीतीश सरकार के बहुमत परीक्षण से दो दिन पहले शनिवार को माहौल पूरा गरमाया रहा। रविवार को तापमान और बढ़ रहा है। राजनीतिक दलों में अंदरूनी तनाव लगातार बढ़ रहा है।

पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के आवास में उनके विधायक क्यों बंद हैं?

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरीय नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बिहार की राजनीति में यह सब देखकर अच्छा लग रहा है कि क्रिकेट खेला जा रहा है। शतरंज खेला जा रहा है। संगीत का आनंद लिया जा रहा है। लेकिन, बड़ा सवाल यह है कि पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के आवास में उनके विधायक क्यों बंद हैं। फ्लोर टेस्ट में एनडीए की बहुत प्रमाणिक जीत होगी। बस दो दिन की बात है।

सीएम नीतीश कुमार पहुंचे मंत्री विजय चौधरी के आवास

बिहार में जारी सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार विजय कुमार चौधरी के आवास पर पहुंचे। यहां पर वह अपनी पार्टी के सभी विधायकों से मुलाकात कर रहे हैं। यहां पर जदयू विधायकों के लिए भोज का आयोजन किया गया है। सभी जदयू विधायकों को इसमें शामिल होने का निर्देश पहले ही दिया जा चुका था।

पटना आ रहे कांग्रेस विधायक

बिहार कांग्रेस के विधायक रंगारेड्डी के एक रिसॉर्ट से शमशाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचे। इन विधायकों में कांग्रेस से वरीय नेता अजीत शर्मा भी दिखे। उन्होंने कहा कि यहां आकर काफी अच्छा लगा। बताया जा रहा है कि बिहार कांग्रेस के 16 विधायक आज शाम सात बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे। सभी विधायक विमान संख्या S 58151 से पटना पहुंच रहे। पटना एयरपोर्ट पर गहमा-गहमी बढ़ गई है।

कांग्रेस ब्रिटिश हुकुमत से नहीं डरी

बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेख सिंह ने कहा कि कांग्रेस जब ब्रिटिश हुकुमत से नहीं डरी ताे इस झूठिया सरकार से कैसे डरेगी। फ्लोर टेस्ट में बहुमत जो साबित करेगा, वह सरकार चलाएगा और सरकार का मुखिया होगा।

भाजपा विधायकों को बाहर जाने पर रोक लग गई

बोधगया के दो होटल में रखे गए भाजपा विधायकों को बाहर जाने पर रोक लग गई है। सभी विधायकों को एक जगह रहने का निर्देश दिया गया है। वहीं होटल के कैंपस में किसी भी मीडिया कर्मियों को अंदर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। भाजपा सूत्रों की मानें तो विधायक विनय बिहारी बिना किसी के बोले होटल से निकल गए। हालांकि, पार्टी की ओर से अब तक इस पर कुछ नहीं कहा गया है। बताया जा रहा है कि सभी विधायकसोमवार की सुबह फ्लोर टेस्ट में शामिल होने के लिए गया से ही रवाना होंगे।

विधायकों के साथ गाना सुनते दिखे तेजस्वी

तेजस्वी यादव के आवास से वायरल हो रहा है। फ्लोर टेस्ट के दौरान विधानसभा में बहुमत साबित करने की जद्दोजदह के बीच तेजस्वी यादव और उनके विधायक काफी रिलैक्स नजर आ रहे हैं। वीडियो में तेजस्वी यादव के साथ पूर्व सांसद और सीएम नीतीश कुमार के करीबी आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद और राजद विधायक विधायक बैठे दिख रहे हैं।

तेजस्वी आवास के बाहर गहमा-गहमी

पांच देशरत्न मार्ग स्थित तेजस्वी यादव के आवास के बाहर आज सुबह भी गहमा-गहमी है। अहले सुबह ही काफी मात्रा में फल-सब्जियां मंगवाई गई। विधायकों के नाश्ता करवाया गया है। अब भोजन की तैयारी चल रही है। करीब सौ लोगों के लिए मीठापुर मंडी से सब्जी और बाजार समिति से फल मंगवाए गए हैं। विधायकों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो, इसकी तैयारी खुद तेजस्वी यादव देख रहे हैं।

जदयू ने व्हिप जारी किया

सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाईटेड की ओर से व्हिप जारी कर दिया गया है। जदयू की ओर से कहा गया है कि एनडीए की नई सरकारविश्वास मत हासिल करने के दौरान पार्टी के सभी विधायकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए व्हिप जारी किया गया है।

फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार में क्या चल रहा? सीएम नीतीश कुमार पहुंचे इस मंत्री के आवास

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली महागठबंधन सरकार के समापन और उसी शाम राज्य में शपथ लेने वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार को सोमवार 12 फरवरी को बिहार विधानसभा में बहुमत साबित करना है। इस फ्लोर टेस्ट से पहले राष्ट्रीय दलों भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के साथ क्षेत्रीय दलों जनता दल यूनाईटेड और राष्ट्रीय जनता दल के अंदर भारी तनाव का माहौल है। कांग्रेस ने अपने विधायक हैदराबाद में जुटा रखे हैं, जो आज संभवत: पटना आकर नजरबंद रहें। राजद ने अपने विधायकों को तेजस्वी आवास में नजरबंद रखा है। भाजपा अपने विधायकों को बोधगया में ज्ञान दे रही और जदयू पटना में बैठक के बहाने एकजुटता का पाठ पढ़ा रहा है।

Next Story